छात्र संघ चुनाव में ABVP और NSUI के बीच जोरदार मुकाबला,आप की दस्तक

भोपाल,मध्य प्रदेश में छात्रसंघ के चुनाव चल रहे हैं इसमें सी आर के चुनाव और उसके बाद पदाधिकारियों के चुनाव को लेकर एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच काफी रस्साकशी देखने को मिल रही है कई स्थानों पर एबीवीपी के समर्थित उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई है और कई स्थानों पर एनएसयूआई ने कब्जा किया है। एमएलबी कॉलेज की सभी सीटों पर एबीवीपी ने कब्जा कर लिया है।वहीं बैरसिया में निर्दलियों का कब्जा होने की खबर है भोपाल के हमीदिया कॉलेज में भी एबीवीपी का कब्जा हो गया है। जबलपुर के ग्रामीण इलाके के कॉलेजों में एबीवीपी का दबदबा देखने को मिला है पाटन सिहोरा कटंगी मझौली इत्यादि क्षेत्र के कालेजों मैं एबीवीपी ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया है वहीं महाकोशल कॉलेज पर एनएसयूआई ने कब्जा जमा लिया है जबलपुर के सेंट लाइसेस कॉलेज पर भी एनएसयूआई ने कब्जा कर लिया है।

अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सह-सचिव पद पर एनएसयूआई का कब्जा,अभाविप को मिला सचिव पद
खरगोन,पीजी कॉलेज में सोमवार को हुए छात्रसंघ चुनाव के नतीजे अभाविप के लिए निराशानजनक रहे। एनएसयूआई ने अध्यक्ष सहित उपाध्यक्ष व सहसचिव पद पर अपना कब्जा जमाते हुए एकतरफा जीत हासिल की। कॉलेज की 46 कक्षा प्रतिनिधियों में 23 सीटें भी जीतीं। जबकि पिछले एक साल से चुनाव की तैयारियों में जुटी एबीवीपी को महज 11 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। हालांकि कम संख्या के बावजूद सचिव पद उनके खाते में गया। पहली बार मैदान में उतरी आदिवासी छात्रसंघ ने 9 सीट पर जीत कर आई। जीत के बाद एनएसयूआई में जश्न का माहौल रहा। पदाधिकारियों ने विजय जुलूस निकाला। कॉलेज की 34 कक्षा प्रतिनिधियों का प्रभार अब छात्राएं संभालेंगी।
सोमवार सुबह 8 बजे से 10 बजे तक सीआर पद के लिए मतदान हुआ। मतदान शुरू होते ही दोनों दलों के नेता कॉलेज परिसर के बाहर एकत्रित होकर मतदाताओं को लाने में जुट गए। इस अवसर पर भाजपा और कांग्रेस के नेता भी मौजूद थे। दोपहर 3.30 बजे से 4.30 बजे तक पदाधिकारियों के लिए चयनीत सीआर ने वोट डाले। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एडीएम शीलेंद्रसिंह व एएसपी अंतरसिंह कनेश ने पूरी चुनाव प्रक्रिया संभाली। शाम 5 बजे विजेताओं की घोषणा हुई। इसमें एमकॉम प्रथम सेमेस्टर के अक्षय खांडे ने 32 वोट हासिल कर अध्यक्ष पद हासिल किया। उपाध्यक्ष बनीं एमएससी प्राणीशास्त्र तृतीय सेमेस्टर की सुधा उपाध्याय को 31, सहसचिव श्रुति चौरे (एमकॉम तृतीय सेमेस्टर) को 23 वोट मिले। बीकॉम कम्प्यूटर पंचम सेमेस्टर की शिवानी पटेल निर्विरोध सचिव बनीं। 10 मिनट बाद प्राचार्य डॉ. आरएस देवड़ा ने नवनियुक्त पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।

-इंदौर में भारी हंगामा

इंदौर के डीएवीवी पर एबीवीपी का कब्जा हो गया है यहां पर एनएसयूआई ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया यहां 4 छात्रों का अपहरण करने और अधिकारियों द्वारा खुलेआम एबीवीपी का समर्थन किए जाने का आरोप लगाकर एनएसयूआई के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं।यहां पर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है।महिदपुर महाविद्यालय में एबीवीपी का कब्जा हो गया है।वहीं भोपाल के हमीदिया कॉलेज में भी एबीवीपी ने बेहतर प्रदर्शन किया है। प्रदेश में अभी कई स्थानों पर मतगणना चल रही है कुछ स्थानों से चुनाव रद्द होने के भी समाचार प्राप्त हुए हैं छात्रसंघ के चुनाव को लेकर पिछले 3 दिनों से बड़े पैमाने पर छात्र गतिविधियां चल रही हैं। एनएसयूआई लगातार पुलिस और प्रशासन पर आरोप लगा रहा है कि वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों को खुला संरक्षण दे रहे हैं और उनके कहने पर काम कर रहे हैं ।जिसके कारण प्रदेशभर में एनएसयूआई के कार्यकर्ता जगह जगह प्रदर्शन और विरोध कर रहे हैं।
छात्र संघ के चुनाव में जिस तरह का गतिरोध देखने को मिल रहा है। उससे छात्रों के बीच बड़े पैमाने पर चुनाव के दौरान तनातनी बन गई है। जिसका असर आने वाले दिनों में कानून व्यवस्था और आंदोलन प्रदर्शन पर भी होगा शासन और प्रशासन की निष्पक्षता को लेकर जगह जगह पर प्रश्नचिन्ह लगा है। कई स्थानों पर सी आर के अपहरण की खबरें भी आई हैं। कई स्थानों पर दबाव डाल कर एबीवीपी समर्थित उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान कराने का आरोप भी एनएसयूआई लगा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *