गलतियों से सीखने पर ही होता है विकास : रोहित शर्मा

कानपुर, न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को सीरीज के निर्णायक मुकाबले में 147 रन की शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने कहा हमें अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। हम जितनी जल्दी अपनी गलती पहचानते हैं और उसमें सुधार की कोशिश करते हैं, उतनी ही जल्दी हमारा विकास होता है। कानपुर में खेले गए वनडे में शानदार शतकीय पारी खेलने के लिए रोहित को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला है।
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 338 रन का लक्ष्य रखा था। मेहमान टीम 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 331 रन ही बना सकी। भारत ने तीसरे और आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड को छह रनों से मात देते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। मैच के बाद रोहित ने कहा, ‘मैं पिछले मैच का विश्लेषण देख रहा था जहां वह कह रहे थे कि मेरा सिर नीचे सही जगह नहीं आ रहा। मैंने इस पर कुछ काम किया। इससे मुझे मदद मिली। मेरा सिर नीचे जा रहा था और गेंद की लाइन में नहीं आ रहा था। आप जितनी जल्दी अपनी गलती से सीखते हैं उतना बेहतर होते हैं।’
‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर सलामी बल्लेबाज रोहित ने कहा, ‘टीम जब जीतती है और आप उसमें सहयोग करते हैं तो अच्छा लगता है। मैं सीरीज में अपने प्रदर्शन से खुश हूं। न्यूजीलैंड ने अच्छी चुनौती पेश की। उसके खिलाफ जीत हासिल करना आसान नहीं था।’ कानपुर में रोहित का यह लगातार दूसरा शतक था। इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015-16 में इसी मैदान पर शतक जमाया था। टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित ने कहा मुझे कानपुर में खेलना अच्छा लगता है। व्यक्तिगत तौर पर मेरी इस शहर से अच्छी यादें जुड़ी हुई हैं।’ न्यूजीलैंड के लिए कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए। कप्तान केन विलियमसन ने 64 और टॉम लैथम ने 65 रनों की पारियां खेलीं। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 3, युजवेंद्र चहल ने 2 और भुवनेश्वर कुमार ने एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *