वेकोलि की कालोनियों में पानी को तरसे लोग,कर्मचारियों में बढ़ने लगा आक्रोश

गुढ़ी अंबाड़ा,छिंदवाड़ा उपक्षेत्र के अंतर्गत आने वाली वेकोली की कालोनिया, कर्मवीर कालोनी, ए टाईप बी टाईप सहित अन्य कालोनियों मे खदानें में कार्यरत मजदूर व उसका परिवार निवास करता है इनकी मूलभूत समस्या बिजली, पानी, आवास व स्वास्थ्य सविधाओं की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी वेकोलि प्रबंधक की होती है। लेकिन उपक्षेत्र अम्बाड़ा का खान प्रबंधक व सिविल विभाग इन सभी जिम्मेदारियों से दूर भागता नजर आ रहा है। जिसे लेकर वेकोलि कर्मचारियों में आक्रोश पनप रहा है।
ज्ञात हो कि वेकोलि की कालोनियों में बंद अम्बा माइन्स में एकत्रित पानी को मोटर पम्प के द्वारा सप्लाई किया जाता है। जिसके लिए कालोनियों के क्वार्टरों तक पाईप लाईन बिछायी गयी है जिससे कर्मचारियों के घरो तक निस्तार के पानी की सप्लाई की जाती है। लेकिन विगत 20 दिनो से मोटर जल जाने  वजह से वेकोलि कर्मचारियों व उसका परिवार पानी के लिए परेशान होता नजर आ रहा है। वही वेकोलि का सिविल विभाग विगत 20 दिनो से मोटर सुधरवाने के नाम पर लापरवाही दिखा रहा है। इसके आलावा कर्मवीर कालोनी माईन्स में तो सिविल विभाग द्वारा चहेते ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए दो बार पाईप लाईन का विस्तार किया गया लेकिन उस पाईप लाईन से एक बूंद पानी की सप्लाई नहीं हो सकी वहीं वेकोलि का लाखो रूपया भी पानी में चला गया।
3-4 दिन में हो रही पीने के लिए पानी की सप्लाई
बंद मोटर का फायदा उठा रहा टेंकर से पानी सप्लायर
वेकोलि की कालोनियों में पीने के पानी की सप्लाई का टेंडर दिया गया है जिसमें टेंकर के माध्यम से 4-4 पीपा पानी पीने का पानी प्रतिदिन देने का ठेका है लेकिन मोटर बंद का फायदा उठाकर ठेकेदार चार सौ पांच सौ रूपए की दर से टेंकर का पानी बेच रहा है जिसकी वजह से वेकोलि कर्मचारियों को पानी नहीं मिल पा रहा है।
इनका कहना है
प्रबंधक की लापरवाही से 20 दिन से निस्तार का पानी कालोनी तक नहीं पहुंच पा रहा है। वेकोलि को मजदूर हित मे जल्द व्यवस्था बनानी चाहिए।
बालचंद यादव
अध्यक्ष बीएमएस अम्बाड़ा कालरी
वेकोलि की कालोनियों में निस्तार के पानी के साथ पीने का पानी भी सप्ताह में एक मर्तबा दिया जा रहा है सिविल विभाग को इसकी निगरानी करनी चाहिए।
अशोक भारती
कार्य. अध्यक्ष
सीटू कन्हान एरिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *