NRI ने अपनी प्रतिभा से हासिल किया सम्मान-शिवराज

भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अप्रवासी भारतीयों ने अपनी प्रतिभा, लगन और परिश्रम से अमेरिका में सम्मान हासिल किया है। उन्होंने कहा है कि वे अमेरिका में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुये अपनी परम्पराओं, संस्कृति, जीवन मूल्यों से जुड़े लोगों को नहीं भूले। चौहान
कांस्यूलेट जनरल ऑफ इण्डिया न्यूयार्क में फ्रेण्ड्स ऑफ एम पी सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश के विकास परिदृश्य की चर्चा करते हुये जब बताया कि कैसे मध्यप्रदेश ने हर क्षेत्र में पिछले एक दशक में अभूतपूर्व प्रगति की है, तो सेमिनार में उपस्थित फ्रेण्ड्स ऑफ एम पी के सदस्यों ने तालियों की गड़गड़ाहट से चौहान का अभिनंदन किया और विकास की सराहना की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के प्रति आज विश्व में सम्मान का भाव है। जैसा भारत हम चाहते थे वैसा वैभवशाली, गौरवशाली, समृद्ध और विकसित भारत आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश इसमें भरपूर योगदान दे रहा है।
चौहान ने कहा कि पिछले एक दशक में गांवों का सड़कों से परस्पर जुड़ाव हुआ है जिसके कारण गांव और शहर दोनों की अर्थ-व्यवस्थायें मजबूत हुई हैं। उन्होंने कहा कि कई सड़कें गुणवत्ता के वैश्विक मापदण्डों पर उत्कृष्ट मानी गई हैं। एक दशक पहले सड़क नेटवर्क का बुरा हाल था। उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन में मध्यप्रदेश पूरी तरह आत्म-निर्भर बन गया है। एक दशक पहले विद्युत उत्पादन 2900 मेगावॉट था जो आज बढ़कर बीस हजार मेगावॉट हो गया है। मध्यप्रदेश आज पॉवर सरप्लस राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा और जल विद्युत ऊर्जा प्रत्येक क्षेत्र में बिजली उत्पादन की संभावनाओं का दोहन किया गया है। सिंचाई का क्षेत्र बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर पहुँच गया है और हर साल पाँच लाख हेक्टेयर की बढ़ोतरी की जा रही है। कृषि के क्षेत्र में पिछले पाँच सालों से बीस प्रतिशत की कृषि विकास दर के साथ अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है। नये पर्यटन स्थलों का विकास किया गया है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने फ्रेण्ड्स ऑफ एम पी फोरम की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में योगदान देने के लिये न्यूयार्क और न्यू जेरेसी क्षेत्र में निवासरत अप्रवासी भारतीयों का अभिनंदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *