गुवाहाटी से कोलकाता स्थानांतरित हुआ सेमीफाइनल

कोलकाता, भारत की मेजबानी में खेले जा रहे फीफा अंडर-17 विश्व कप में इंग्लैंड और ब्राजील के बीच होने वाला सेमीफाइनल मैच सोमवार को गुवाहाटी के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम की खस्ता हालत के कारण कोलकाता के विवेकानंदर युवा भारती क्रीड़ांगन मैदान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।
मैच की तारीख में बदलाव नहीं किया गया है। मैच 25 अक्टूबर को ही खेला जाएगा। कोलकाता अब विश्व कप के बाकी बचे मैचों में से सिर्फ एक मैच की मेजबानी छोड़कर सभी मैचों की मेजबानी करेगा।
टूर्नामेंट का फाइनल भी 28 अक्टूबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा। इसके अलावा यह शहर 28 तारीख को ही तीसरे और चौथे स्थान के लिए होने वाले मैच की भी मेजबानी करेगा। दूसरा सेमीफाइनल नवी मुंबई के डी.वाई. पाटील स्टेडियम में 25 अक्टबूर को खेला जाएगा।
गुवाहाटी में सेमीफाइनल के लिए टिकट खरीदने वाले दर्शकों को पैसा वापस किया जाएगा। उन्हें कोलकाता में होने वाले मैच के टिकट खरीदने में प्राथमिकता भी दी जाएगी। स्थानांतरित किए गए सेमीफाइनल मैच के टिकट फीफा डॉट कॉम पर सोमवार को 8:30 बजे से उपलब्ध होंगे। इन्हें सिर्फ ऑनलाइन ही खरीदा जा सकता है। फीफा ने एक बयान में कहा है, कोलकाता में होने वाले सेमीफाइनल मैच के टिकटों की कीमत 100 रुपये है। यह सभी टिकट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर दिए जाएंगे। बयान में कहा गया है, फीफा और स्थानीय खेल समिति इस अचानक पैदा हुई स्थिति के लिए खेद प्रकट करती है जिसके कारण गुवाहाटी के लोग फीफा अंडर-17 विश्व कप का सेमीफाइनल मैच देखने से वंचित रह गए।

फीफा अंडर-17 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची ब्राजील
कोलकाता, ब्राजील ने जर्मनी को 2-1 से हराकर फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इस मैच में ब्राजील ने अंतिम क्षणों में गोल दागकर मैच अपने नाम किया। जर्मनी ने जान फिएटे आर्प के 21वें मिनट में पेनल्टी पर किए गए गोल से बढ़त बना ली थी। इसके बाद उसने अगले जर्मन टीम ने अगले 50 मिनट तक अपनी यह बढ़त बरकरार रखी। ब्राजील की तरफ से वेवरसन ने 71वें मिनट में बराबरी का गोल किया जबकि 77वें मिनट में पालिन्हो ने निर्णायक गोल किया। ब्राजील का मुकाबला अब गुवाहाटी में 25 अक्तूबर को पहले सेमीफाइनल इंग्लैंड से होगा।
ब्राजील ने अच्छी शुरूआत की।छठे मिनट में ही उसे बढ़त बनाने का असवर था पर ब्रेनर की किक पोस्ट से टकरा गयी। जर्मनी को 21वें मिनट में पेनल्टी मिली जिसे कप्तान आर्प ने गोल में बदल दिया।
जर्मनी मध्यांतर तक 1-0 से आगे था लेकिन ब्राजीली टीम ने 6 मिनट के अंदर ही दो गोल दागकर मैच पलट दिया। स्थानापन्न वेवरसन ने 71वें मिनट में करारे शाट से बराबरी का गोल दागा जबकि इसके छह मिनट बाद पालिन्हो ने एक शानदार शॉट लगाकर गेंद को गोलपोस्ट में भेज अपनी टीम को जीत दिला दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *