न्यूजीलैंड ने मुंबई में भारत को 6 विकेट से हराया

मुंबई,न्यूजीलैंड ने पहले एक दिवसीय मुकाबले में भारत को छह विकेट से हरा दिया है,आज कप्तान विराट कोहली के 200 वें एकदिवसीय मैच में शानदार शतक 121 रनों की सहायता से टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य दिया । विराट के शानदार शतक से टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए। इस मैच में विराट के अलावा अन्य सभी भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाये। दिनेश कार्तिक 37, पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 25 रन और भुवनेश्‍वर कुमार ने 26 रन बनाये। वहीं न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्‍ट ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।
टॉस जीतकर टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन शुरुआत में ही आउट हो गये। धवन 9 रन बनाकर ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद पर लाथम के हाथों कैच आउट हुए। पांचवें ओवर में रोहित शर्मा ने साउदी पर लगातार दो छक्‍के लगाये। पारी के छठे ओवर में बोल्‍ट ने रोहित शर्मा (20 रन, 18 गेंद, दो छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया। दो विकेट जल्‍द गिरने से भारतीय टीम की रन गति में गिरावट आ गई। 10 ओवर में टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 37 रन था। 15 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 67 रन था।
टीम इंडिया का तीसरा विकेट 16वें ओवर में केदार जाधव (12 रन, 25 गेंद, एक चौका) के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्पिनर मिचेल सेंटनर ने अपनी ही गेंद पर कैच किया। पारी के 19वें ओवर में विराट को उस समय जीवनदान मिला जब सेंटनर ने आसान सा कैच छोड़ दिया। विराट उस समय 29 रन पर थे। 20 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 93 रन था। विराट ने पारी के 25वें ओवर में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 25 ओवर में टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 127 रन था।टीम इंडिया का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक (37 रन, 47 गेंद, चार चौके) के रूप में गिरा। उन्हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया। इसके बाद विराट ने धोनी के साथ बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 150 रन के पार पहुंचाया।पारी के 41वें ओवर में भारतीय टीम को एमएस धोनी (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) का विकेट गंवाना पड़ा जिन्‍हें बोल्‍ट ने गुप्टिल से कैच कराया। बोल्‍ट का यह तीसरा विकेट रहा। विराट ने अपना 30 वां शतक साउदी की गेंद पर एक रन लेते हुए पूरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *