भारत ने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया

ढाका,एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से करारी शिकस्त दी। इसी के साथ भारत ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट से भी बाहर कर दिया है। रविवार को हुए मैच का पहला गोल भारत के लिए हाफबैक पोजिशन पर खेलने वाले चिंगलेनसाना सिंह ने किया। उन्होंने पहले क्वॉर्टर में ये गोल दागा। इसके बाद दूसरे क्वॉर्टर में भारत के फॉर्वर्ड रमनदीप सिंह ने शानदार गोल किया और भारत को 2-0 की लीड के साथ मजबूत स्तिथी में पहुंचा दिया। तीसरे क्वॉर्टर में भारत पाकिस्तान पर पूरी तरह से हावी रहा। भारत पाकिस्तान के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में कामियाब रहा और इसी का फायदा उठाते हुए हरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए तीसरा गोल मार दिया।
हालांकि चौथे क्वॉर्टर में 0-3 से पिछड़ रहे पाकिस्तान ने आक्रामक खेल दिखाया। इसी के चलते पाक के अली शाह ने अपनी टीम के लिए पहला गोल किया। हालांकि भारत द्वारा पहले ही लीड बना लेने के कारण पाकिस्तान के लिए वापसी करना नामुमकिन हो गया था।
गौरतलब है कि इससे पहले ये दोनों टीमें हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में लंदन में आमने-सामने हुई थीं. इस मैच में भी भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी। भारत ने उस मैच में पाकिस्तान को 7-1 से मात दी थी और उसके बाद उसी टूर्नामेंट के एक और मुकाबले में 6-1 से हराया था। मालूम हो कि भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में 6 मैच खेले गए हैं। इसमें से 1 भारत ने जीता है जबकि पांच बार जीत पाकिस्तान के नाम रही है। इस दौरान भारत के लिए 10 गोल हुए हैं जबकि पाकिस्तान की ओर 18 गोल हुए हैं।
उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में जापान को 5-1 से हराया था जबकि दूसरे मैच में मेजबान बांग्लादेश को 7-0 से मात देते हुए ग्रुप-ए में टॉप स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *