श्रीलंका दौरे पर भारत की लगातार नौवीं जीत,टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के रिकार्ड की बराबरी की

कोलम्बो, भारत ने बुधवार को श्रीलंका को टी 20 मैच में हराकर श्रीलंका दौरे पर लगातार नौवीं बार जीत हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के लगातार 9 जीत के रेकार्ड की बराबरी कर ली। इस प्रकार भारत इस साल श्रीलंका के दौरे पर अपराजेय रहा। इसके पहले ऑस्ट्रेलिया ने पकिस्तान को क्लीन स्वीप किया था.

विराट कोहली और पाण्डे के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के विरूद्ध एकमात्र टी-20 क्रिकेट मैच में 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। विदेशी धरती पर लगातार 9 मैच जीतने का यह एक कीर्तिमान भी है। भारत के सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा 8 गेंदों में 9 रन बनाकर मलिंगा के शिकार बने। केएल राहुल भी जल्दी ही 24 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। उस समय भारत का स्कोर 42 रन था। इसके बाद विराट कोहली ओर पाण्डे ने मिलकर 119 रन की साझेदारी की और भारत को जीत की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया। कोहली 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर कैच आउट हुए उन्होंने 54 गेंदों में 82 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 01 छक्का शामिल था। पाण्डे 36 गेंदें में 51 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने 4 चौके और 01 छक्का मारा। भारतीय टीम ने 19.2 ओवर में ही मैच जीत लिया।
इससे पहले टास हारने के बाद बल्लेबाजी के लिए आई श्रीलंका टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 170 रन बनाए। दिलशान ने 53 और प्रियंजन ने 40 रन का योगदान दिया। बाकी बल्लेबाजी कुछ खास नहीं कर पाए। भारत की तरफ से चहल ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। यादव को 2 और भुवनेश्वर कुमार तथा भुमराह को 01-01 विकेट मिले।

टी20 मैच में श्रीलंका ने बनाये 170 रन
दिलशान मुनावीरा के तूफानी अर्धशतक (53 रन, 29 गेंद, पांच चौके, चार छक्‍के) की बदौलत श्रीलंका की टीम ने एकमात्र टी20 मैच में भारतीय टीम के खिलाफ 20 ओवर्स में 170 रन तक पहुंचने में सफल हो गई। 20 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्कोर 7 विकेट खेाकर 170 रन रहा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के आमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका टीम लगातार विकेट गंवाती रही लेकिन मुनावीरा के आउट होने के बाद अशान प्रियंजन ने 40 और इसुरु उडाना ने 19 रन पर नाबाद रहते हुए टीम को सम्मानजकर स्कोर तक पहुंचाया। आखिरी के पांच ओवर्स में श्रीलंका टीम ने 52 रन बनाए। मैच जीतने के लिए टीम इंडिया को 171 रन बनाने हैं।
मुनावीरा और प्रियंजन की अच्‍छी बल्‍लेबाजी
भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने की, इसमें चार रन बने। पारी के दूसरे ओवर में डिकवेला ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए लगातार गेंदों पर तीन चौके जमा दिए। इस ओवर में 15 रन बने। पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने थरंगा (5) को बोल्‍ड कर दिया। इस ओवर में दो चौके सहित 13 रन बने। पारी के चौथे ओवर में युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए लाया गया जिनका स्वागत मुनावीरा ने लगातार दो छक्के लगाकर किया। पारी के पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह भारत के लिए दूसरी सफलता लेकर आए। उन्होंने निरोशन डिकवेला (17 रन, 14 गेंद, तीन चौके) को बोल्‍ड कर दिया। पांच ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 47 रन था। पारी के छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए अक्षर पटेल के ओवर में तीन चौके लगे। पारी के सातवें ओवर में चहल ने एंजेलो मैथ्‍यूज (7 रन, 5 गेंद) को विकेटकीपर धोनी से स्‍टंप करा दिया। आठवें ओवर में कुलदीप यादव गेंदबाजी के लिए आए।उनके ओवर में केवल दो रन बने। पारी के 9वें ओवर में चहल पर फिर मुनावीरा ने आक्रमण किया और दो छक्के और एक चौका जमा दिया। 10 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्कोर तीन विकेट पर 90 रन था।
पारी के 11वें ओवर में मुनावीरा ने अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 26 गेंदों का सामना कर पांच चौके और चार छक्के लगाए। हालांकि इसके अगले ही ओवर में वे कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्‍ड हो गए। मुनावीरा ने 53 रन (29 गेंद, पांच चौके, चार छक्के) बनाए। मुनावीरा के आउट होने से भारतीय खेमे ने राहत की सांस ली। श्रीलंका टीम के अगले दो विकेट पारी के 14वें ओवर में गिरे। तिसारा परेरा (11 रन, एक छक्‍का) और सनाका (0)को चहल ने आउट किया। 15 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर छह विकेट पर 118 रन था। श्रीलंका का सातवां विकेट प्रसन्‍ना (11) के रूप में गिरा। आखिरी के ओवर में उडाना ने प्रियंजना के साथ कुछ अच्‍छे स्‍ट्रोक खेलते हुए टीम का स्‍कोर 170 रन तक पहुंचाया। अशान प्रियंजन 40 (40 गेंद, एक चौका दो छक्के) और इसुरु उडाना 19 रन (10 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) पर नाबाद रहे। आखिरी के पांच ओवर में श्रीलंका टीम ने केवल एक विकेट गंवाया और 52 रन जोड़े। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक तीन और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए। भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *