मुंबई इमारत हादसे में 23 जानें गई,34 घायल, हादसे की जांच होगी

मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दक्षिण मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में 5 मंजिला हुसैनी इमारत के गिरने पर अपनी गहरी संवेदना जताते हुए कहा कि इमारत हादसे की जांच करवाई जाएगी. गुरुवार शाम मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटनास्थल का दौरा कर राहत और बचाव कार्य का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की. साथ ही सभी घायलों का उपचार राज्य सरकार द्वारा करवाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि मामले में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस बीच मलबे में दबकर मरने वालों की संख्या 23 हो गई है जबकि 34 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इनमें फायर बिग्रेड और एनडीआरएफ के 6 कर्मचारी भी घायल बताए जा रहे हैं. मलबे में अभी कुछ और लोगों के फंसे होने की आशंका है. हादसे वाली जगह राहत औऱ बचाव कार्य जारी है.
– पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया
इस घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि मुंबई में इमारत का ढहना दुखी करने वाली बात है. मेरी संवेदनाएं जान गंवाने वालों के परिवारों के साथ, घायलों के साथ मेरी प्रार्थनाएं हैं.
बीस मिनट की देरी से बचे 50 बच्चे
इमारत अगर सुबह 8.40 बजे की बजाय 20 मिनट बाद यानि ९ बजे जमींदोज होती तो कम से कम 50 बच्चों की जिंदगी दांव पर लग जाती. स्थानीय लोगों के मुताबिक इस इमारत की तल मंजिल पर छोटे बच्चों का प्ले स्कूल चलता था, जिसमें 50 से अधिक बच्चे पढ़ते हैं.
– स्थानीय लोग हादसे के लिए जिम्मेदार- प्रकाश मेहता
महाराष्ट्र के गृह निर्माण राज्यमंत्री प्रकाश मेहता ने स्थानीय लोगों को ही हादसे के लिए जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने इस पूरे इलाके के पुन:निर्माण की योजना को 2011 में ही सभी मंजूरी दी जा चुकी थी. पुन: विकास की जिम्मेदारी सैफी बुरहानी अपलिफ्टमेंट ट्रस्ट को दी गई थी. इसके बावजूद लोग जर्जर इमारतों को खाली नहीं कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *