मोइन के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज जीती

लंदन, मोइन अली के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को चार टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में 177 रन से हराकर 3-1 से सीरीज जीत ली है। यह टीम के नये कप्तान जे रुट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि मेजबान इंग्लैंड की टीम को तकरीबन 19 साल बाद अपनी जमीन पर दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत मिली है। रूट को बतौर कप्तान अपनी पहली टेस्ट सीरीज में ही जीत हासिल हुई। 1998 के बाद पहली बार इंग्लैंड ने किसी घरेलू टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराया है।
इससे पहले साल 1998 में इंग्लैंड टीम को जीत मिली थी। मेजबान टीम की जीत में मोइन की अहम भूमिका रही। मोइन ने 69 रन देकर पांच विकेट लिए। इससे पहले उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 75 रन भी बनाए थे। जीत के लिए 380 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम अंतिम दिन चायकाल के समय तक 202 रनों पर ही आउट हो गयी। वहीं इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 346 इंग्लैंड रन बनाई थी जिसके जबाव में दक्षिण अफ्रीकी टीम 226 रन ही बना सकी। इस तरह पहली पारी में इंग्लैंड ने 136 रनों की बढ़त हासिल कर ली। दूसरी पारी में मोइन अली की शानदार बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने 243 रन बनाए और अफ्रीकी टीम को 380 रनों का लक्ष्य दिया था।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान की टीम शुरुआत बेहद खराब रही और 40 रन के भीतर 3 विकेट गंवा दिए। अफ्रीकी टीम की ओर से हाशिम अमला (83) और फाफ डूप्लेसी (61) के अलावा और कोई भी बल्लेबाज मोइन की फिरकी के आगे टिक नहीं टिक पाया। मोइन को अपने शानदार प्रदर्शन के लिए अली मैन ऑफ़ द मैच जबकि मोर्ने मोर्कल को मैन ऑफ़ द सीरीज का इनाम मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *