यार्ड में खड़ी सुशासन एक्सप्रेस की बोगी जलकर खाक,लपटें दिखीं आसपास बसी कॉलोनियों में दहशत

ग्वालियर, गोंडा से चलकर ग्वालियर आने वाली सुशासन एक्सप्रेस 11112 की जनरल बोगी में आज शाम उस समय आग जा भड़की जब सुशासन एक्सप्रेस सफाई के लिए आगरा एण्ड स्थित वाशिंग यार्ड में खड़ी हुई थी। कोच १४०६१ बोगी में लगी आग धीरे-धीरे आग के गोले में जा बदली, बोगी से उठ रही आग की लपटें आसमान छूती देख यार्ड के पास ही बने रेलवे क्वार्टरोंं में रहने वाले लोगों ने आग भड़कने की सूचना रेल प्रबंधन व दमकल विभाग को दी। दो घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने चार दमकल गाड़ी पानी फायर कर आग पर काबू पा लिया। आग की सूचना मिलते ही एरिया मैनेजर अनिल शर्मा, एडीशनल एसपी दिनेश कौशल, थाना पड़ाव टीआई व पुलिस बल, स्टेशन प्रबंधक पीपी चौबे, डीसीआई अनिल श्रीवास्तव के साथ ही रेलवे के अन्य विभागों के रेल अधिकारी व रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक व आरपीएफ बल भी मौके पर जा पहुंचे। आग कैसे लगी इसका कारण प्रांरभिक पड़ताल में नहीं लग सका है। वहीं आग को समय रहते बुझा दिया गया। यदि आग पर काबू समय पर काबू नहीं पाया जाता तो दूसरे वाशिंग पिट पर खड़ी चंबल एक्सप्रेस भी आग की चपेट में आ सकती थी। फिलहाल बोगी में भड़की आग बुझने के बाद रेल अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली। वहीं हादसे के बाद आगरा व झांसी की और जाने वाली रेलों को भी सुरक्षा की दृष्टि से रायरू, बिरलानगर व झांसी से आने वाली ट्रेनों को कोटरा, संदलपुर, सिथौली में हाल्ट दिया गया।
मिली जानकारी के अनुसार गोंडा से ग्वालियर आने वाली सुशासन एक्सप्रेस क ी रैक की सफाई के लिए आगरा एण्ड स्थित ताज साइडिंग पर सफाई के लिए खड़ी थी। इसी बीच शाम चार बजकर टे्रन की जनरल बोगी से आसपास से गुजर रहे राहगीरों ने आग भड़कती देखी, देखते ही देखते बोगी में लगी आग आसमान को छूने लगी। आग की सूचना मिलते ही स्थानीय रेल अधिकारी व पुलिस अधिकारियों के साथ रेलवे अन्य विभागों का अमला भी मौके पर जा पहुंचा। आग बुझाने के लिए स्थानीय दमकल गाडिय़ों की मदद ली गई, दो घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाकर आग बुझा दी। लेकिन जबतक दमकल कर्मी आग पर काबू पाते उससे पहले ही बोगी जलकर खाक हो चुकी थी।
आग लगने का कारण अज्ञात–
वाशिंग यार्ड में खड़ी सुशासन एक्सप्रेस के जनरल कोच में आग किन कारणों से भड़की इसकी जानकारी प्रारंभिक जांच में नहीं लग सका है। साथ ही मौेके पर मौजूद लोगों का कयास यह था कि यह से गुंजर रेहे किसी व्यक्ति द्वारा जली बीड़ी फेकने से बोगी में आग लगी है।
एरिया मैनेजर की नहीं सुनी–
मौके पर रेस्क्यू वर्क में जुटे एरिया मैनेजर बर्निग बोगी रैक से अलग
करने के लिए डिप्टी ऑपरेटर को फोन पर फोन लगाते रहे, लेकिन घटना के एक घंटे बाद भी ऑपरेटिव स्टाफ बोगी को अलग करने के लिए मौके पर नहीं पहुंच सका था। बोगी में किन कारणों के चलते आग भड़की है यह जांच का विषय है, जांच के बाद ही आग लगने के कारणों का पता लग सकेगा।
रेलें हुई प्रभावित–
बोगी में लगी आग की भीषणता को देखते हुए स्थानीय रेल ऑपरेटिंग अमले ने सुरक्षा की दृष्टि से एक घंटे तक आगरा व झांसी की ओर का ट्रैफि क रोक दिया था। जिसके चलते ग्वालियर आने व जाने वाली ट्रेनों को ग्वालियर से पहले अन्य स्टेशनों पर खड़े रखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *