श्रीलंका को दूसरे टेस्ट में हराकर श्रृंखला पर कब्जा करने उतरेगी टीम इंडिया

कोलंबो, श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार जीत कस उत्साहित भारतीय टीम गुरुवार से यहां शुरु हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत का सिलसिला बरकरार रखने के साथ ही श्रृंखला अपने नाम करने उतरेगी। भारतीय टीम ने पहला मैच आसानी से जीत लिया था और इस प्रकार वह श्रृंखला में 1-0 से आगे है। इस दौरान सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने शतक लगाये थे। वही लोकेश राहुल के बीमार होने के कारण खेलने उतरे अभिनव मुकंद ने दूसरी पारी में अधर्शतक लगाया था। ऐसे में कप्तान विराट कोहली के सामने अंतिम ग्यारह का चयन आसान नहीं होगा। राहुल अब बुखार से उबर चुके हैं और अपनी फिटनेस भी साबित कर दी है। ऐसे में उनकी वापसी तय है। ऐसे में मुकंद को बाहर बैठना पड़ेगा।
कोहली ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि टीम चयन करना मुश्किल काम है, लेकिन भारतीय खिलाड़ी इतने समझदार और व्यवहारिक हैं कि वह इस मजबूरी को समझते हैं।
इससे पहले टीम के कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि उनकी नजरें अभ्यास कर रहे राहुल पर हैं। राहुल के लिए मुकुंद को बाहर किए जाने की ज्यादा उम्मीद है। शिखर धवन ने गॉल टेस्ट में 190 और 14 रनों की पारी खेली थी आैर उन्हें मुरली विजय के बाहर होने के कारण शामिल किया गया था। मुकुंद की बात करें तो उन्होंने 12 और 81 रनों की पारी खेली थी।
वहीं दूसरी ओर मेजबान टीम के लिए भारत की चुनौती काफी कठिन है। उसके युवा खिलाड़ी पहले टेस्ट में भारत के सामने टिक नहीं पाये इसके अलावा टीम फिटनेस को लेकर भी जूझ रही है। भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है। इससे अंतर का पता चलता है। गॉल टेस्ट के बाद यह फासला और बढ़ गया है। एक साल पहले श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 3- 0 से हराया था, लेकिन अब हालात एकदम बदल चुके हैं. उस समय पिचें भी अलग थी और श्रीलंकाई आक्रमण भी धारदार था।
कप्तान दिनेश चांदीमल की वापसी से राहत
मेजबानों के लिए अच्छी खबर यह है कि कप्तान दिनेश चांदीमल निमोनिया से उबर चुके हैं और इस मैच के लिए उपलब्ध होंगे। गॉल में 2015 में उन्होंने भारत के खिलाफ 169 गेंद में 162 रन बनाए थे। श्रीलंका को उनसे इस प्रदर्शन के दोहराव की उम्मीद होगी। इस मैदान पर दोनों टीमों ने दो-दो टेस्ट मैच जीते हैं। भारत ने पिछली बार 2015 में यहां 117 रन से जीत दर्ज की थी। श्रीलंक का इस मैच में गेंदबाज रंगना हैराथ की कमी जरुर खलेगी। इसके अलावा पिछले मैच में उसके बल्लेबाज असेला गुणारत्ने पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन अंगूठे में चोट लग गई थी और इसी कारण वह सीरीज से बाहर हो गए हैं। वहीं तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल को पीठ में चोट के कारण टीम में स्थान नहीं मिला है। लाहिरू थिरिमाने और लक्षण संदनकान की श्रीलंकाई टीम में वापसी हुई है। बल्लेबाज तिरिमन्ने को घायल असेला गुणरत्ने की जगह बुलाया गया है। गुणरत्ने को पहले टेस्ट में बायें अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया था और वह पूरी श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे। तिरिमन्ने ने आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में टेस्ट खेला था। उन्होंने पहले टेस्ट से पूर्व कोलंबो में भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में 59 रन बनाये थे। बायें हाथ के स्पिनर संदाकन को हेराथ की जगह शामिल किया गया है। पहले टेस्ट के दौरान फील्डिंग करते हुए हेराथ के बायें हाथ में चोट लगी थी। स्कैन में कोई गंभीर चोट नहीं पता चली है लेकिन उनके हाथ में सूजन है जिससे वह दूसरी पारी में बल्लेसंभावित टीमें इस प्रकार हैं।
भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन , लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्ये रहाणे, रोहित शर्मा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, रिधिमान साहा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, अभिनव मुकुंद।
श्रीलंका : दिनेश चांदीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, उपुल थरंगा, दिमुथ करूणारत्ने, निरोशन डिकवेला, कुशाल मेंडिस, धनंजय डिसिल्वा, धनुष्का गुणतिलका, लाहिरू कुमारा, विश्वा फर्नांडो, नुवान प्रदीप, रंगाना हेराथ, दिलरूवान परेरा, मलिंडा पुष्पकुमारा, लक्षण संदाकन, लाहिरू तिरिमन्ने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *