संसद में हंगामा- डराओ मत, धमकाओ मत,लोकतंत्र में ऐसे काम नहीं चलता-खडग़े

नई दिल्ली, बेंगलुरू में आयकर के छापों को लेकर संसद में कांग्रेस ने जमकर हंगाम मचाया। कांग्रेस ने इन छापों के समय को लेकर सवाल उठाया है। कांग्रेस का आरोप है कि राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए यह बदले की कार्रवाई की जा रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि पहले गुजरात में डराया और अब बेंगलुरु में डरा धमका रहे हैं। एक राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक बदले की कार्रवाई की जा रही है। कल के दिन आपको भी इस तरह की मुसीबत झेलनी पड़ेगी। ऐसे डराओ मत, धमकाओ मत, डेमोक्रेसी में ऐसे काम नहीं चलेगा।
अभी इसी रिसॉर्ट में हैं कांग्रेसी विधायक
गौरतलब है कि बेंगलुरु के उस रिसॉर्ट में आयकर विभाग का छापा पड़ा है जहां खऱीद-फऱोख्त से बचाने के लिए गुजरात कांग्रेस के 44 विधायकों को रखा गया है। साथ ही कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार के घर और दूसरे ठिकानों पर भी छापा पड़ा है। डीके शिवकुमार और उनके भाई डीके सुरेश पर ही रिसॉर्ट में रखे कांग्रेस विधायकों की देखरेख का जि़म्मा है।
डर, भय एक राज्य से दूसरे राज्य पहुंचा: आजाद
कांग्रेस के सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि विधायकों को डराने धमकाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल हो रहा है। ये लोकतंत्र के खिलाफ है। पैसे बांटने का आरोप आपकी पार्टी पर है हमारी पार्टी पर नहीं तो रेड भी उन पर करो। कोई भी चुनाव बिना भय के और निष्पक्ष होना चाहिए। डर और भय एक राज्य से दूसरे राज्य तक भी पहुंच गया। वहां भी पीछा नहीं छोड़ा।
सरकार ने कहा- रिजॉर्ट पर नहीं मारा छापा
संसद में विपक्ष के आरोपों को लेकर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सफाई दी कि रिसॉर्ट में किसी विधायक के कमरे की तलाशी नहीं ली गई। आयकर की छापेमारी सिर्फ एक मंत्री तक सीमित है। उसी मंत्री के 39 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। मंत्री के घर से 5 करोड़ रुपयों की बरामदगी हुई है।
कांग्रेस विधायकों से लेना देना नहीं: आयकर
हालांकि आयकर विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि कांग्रेस विधायकों से छापे का लेना-देना नही है। छापा सिर्फ कर्नाटक के मंत्री पर हुआ है। रिसॉर्ट में सिर्फ मंत्री के कमरे की तलाशी हुई। छापों का समय काफ़ी पहले तय हो चुका था। रिसॉर्ट में विधायकों का होना महज़ संयोग है।
यह है राजनीतिक गणित
गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में गुजरात के 57 में से छह कांग्रेस विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया, जहां से वरिष्ठ पार्टी नेता अहमद पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें से तीन शुक्रवार को भाजपा में शामिल हो गये। पार्टी को आशंका है कि अधिक विधायकों के दल बदलने से पटेल की जीत की संभावनाओं पर असर पड़ेगा।
250 करोड़ के मालिक कर्नाटक के मंत्री पर छापे
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के जिस रिसॉर्ट में गुजरात के कांग्रेस विधायक ठहरे हुए हैं, वहां बुधवार तड़के आयकर विभाग की टीम पहुंची। आयकर विभाग ने कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार के घर सहित 39 ठिकारनों पर छापेमारी की है। यह रिसॉर्ट भी मंत्री डीके शिवकुमार का है। आयकर विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उनकी टीम ईगल्टन गोल्फ रिसॉर्ट में कांग्रेसी विधायकों की ठहरे होने की वजह से वहां नहीं गई थी। कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार ने विधानसभा चुनाव के हलफनामे में 250 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। उनके भाई डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण सीट से सांसद हैं। ईगल्टन रिजॉर्ट डीके सुरेश की संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत ही आता है। डीके शिवकुमार कर्नाटक के मुख्यमंत्री की रेस में भी माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *