कमलनाथ ने ट्वीट कर MP में ‎किसानों की विदेश यात्रा पर सवाल उठाये

भोपाल, विदेश में कृषि अध्ययन करने शुरू की गई योजना का लाभ नेता और मंत्री पुत्र, आईएएस, आईएफएस तथा विभाग के अधिकारी उठा रहे हैं। जब‎कि यह योजना वास्तविक किसानों के ‎लिए शुरु की गई है। कृषि विभाग ने पिछले दो साल से प्रदेश के एक भी किसान को मुख्यमंत्री विदेश अध्ययन यात्रा योजना अन्तर्गत विदेश नहीं भेजा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के किसानों को खेती के प्रशिक्षण पर विदेश भेजे जाने की इस योजना पर सवाल उठाते हुए ट्विट किए हैं। उन्होंने कहा कि शिवराज के कार्यकाल में किसानो को खेती का प्रशिक्षण व गुर सिखाने के नाम पर हो रही देश -विदेश की यात्राओं के नाम पर भी खेल चल रहा है। किसानो के नाम पर मंत्रियो के परिजन, भाजपाई कर रहे है सरकारी खर्च पर यात्राएं कर रहे हैं। उन्होंने ट्विट कर अभी तक की सारी यात्राओं और उनका कुल खर्च की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग की है।
सूत्रों की माने तो योजना के तहत उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण विभाग के राज्यमंत्री सूर्यप्रकाश मीना के पुत्र देवेश कुमार मीणा एकबार नहीं बल्कि दो बार विदेश यात्रा कर चुके हैं। उनके साथ चचेरे भाई कृष्णा मीना और दोस्त महेन्द्र सिंह भी हर बार विदेश यात्रा पर गये। यात्रा के नाम पर 64 लाख 37 हजार 40 रुपये की राशि का भुगतान शासन द्वारा अधिकृत एजेंसी एसएफएसी नई दिल्ली को किया। कृषि उत्पादन आयुक्त प्रेमचंद मीना और संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी आईएफएस सत्यानंद भी विदेश गये थे। उद्यानिकी विभाग से ही होशंगाबाद की सहायक संचालक डॉ. नेहा पटेल को भी भेजा गया था।
इस बारे में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग राज्य मंत्री सूर्यप्रकाश मीना का कहना है ‎कि मेरा बेटा और भतीजा दोनो प्रगतिशील किसान हैं। उन्होंने विदेश भ्रमण जाने के लिये सभी मापदंडों का पालन किया है। 25 प्रतिशत अंशदान जमा की है। उनके साथ 20 और किसान गये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *