लश्कर-ए-तैयबा का मुखिया दुजाना मारा गया,अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमले का था मास्टर माइंड

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर के काकापोरा में आज सुरक्षा बलों को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी हैं। सुरक्षाबलों ने यहां लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के साथ मुठभेड़ में टॉप कमांडर अबु दुजाना को मार गिराया है। हाल ही में अमरनाथ यात्रियों के बस पर हमले के पीछे दुजाना का ही दिमाग बताया जा रहा था और अबु दुजाना के सिर पर 10 लाख रुपए का इनाम था। वहीं लश्कर के आतंकी अबु दुजाना के मारे जाने के बाद वहां विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है, हालात को काबू मे रखने के लिए सुरक्षाबलों को फायरिंग भी करनी पड़ी है, इस फायरिंग में एक युवक जख्मी हो गया है।
खबरों के अनुसार सुरक्षाबलों को इस इलाके में लश्कर के कमांडर अबु दुजाना अपने दो साथियो के साथ छिपे होने की सूचना मिली थी। आतंकियों के छिपे होने की जानकारी के बाद इलाके में सीआरपीएफ की 182, 183 बटालियन, 55 राष्ट्रीय राइफल और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया था और पूरे इलाके को चारों ओर से घेर लिया था। सुबह 4 से 5 बजे के करीब सेना ने कश्मीर के पुलवामा जिले के हाकरीपोरा गांव में मुठभेड़ शुरू की। ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों तरफ से करीब 4-5 घंटे गोलीबारी जारी रही, लेकिन सुरक्षाबलों द्वारा घर को विस्फोटक से उड़ाने के बाद आतंकियों की तरफ से फायरिंग रुक गई है। सेना ने हकदीपुरा में सर्च ऑपरेशन जारी रखा है। बता दें कि कुछ दिन पहले ही लश्कर के कश्मीर कमांडर अबु दुजाना के सुरक्षाबलों के हमले में घायल होने की भी जानकारी मिली थी। 3 आतंकियों के छिपे होने की आशंका की वजह से अभी भी बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन जारी है। हालांकि, मारे गए आतंकियों के शव अभी तक बरामद नहीं हुए हैं।
अबु दुजाना कश्मीर में लश्कर का कमांडर था और आतंकी कासिम की मौत के बाद कश्मीर में लश्कर का कमांडर बना था। वह पिछले सात साल से कश्मीर में सक्रिय था। दुजाना पर 10 लाख रुपये का इनाम था। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद्य ने एनकाउंटर की पुष्टि करते हुए बताया कि अबु दुजाना और आरिफ ललहारी उस घर में मौजूद थे. घर में आग लगी हुई है। एनकाउंटर के बाद इलाके में हाई अलर्ट है। सुरक्षा के लिहाज से इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई है। डीजीपी एसपी वैद्य ने कहा, यह सुरक्षाबलों की बड़ी उपलब्धि है और बॉडी मिलने के बाद वह इस बारे में ज्यादा जानकारी दे सकेंगे. फिलहाल ऑपरेशन जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *