17 अगस्त को मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार

नई दिल्ली,मोदी सरकार के तीन साल पूरे हो चुके हैं। अब तक मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार कम ही देखने को मिला है। उम्मीद की जा रही है कि 17 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे।
जानकारी के अनुसार, इस बार स्वतंत्रता दिवस के बाद मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। इसमें कुछ नए चेहरे शामिल हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में अगले चार-पांच माह में चुनाव है। इसके अलावा अगले दो वर्षों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक सहित कुछ अन्य राज्यों में चुनाव होंगे। मोदी इन सभी राज्यों को ध्यान में रखकर ही मंत्रिमंडल विस्तार करेंगे।
तीन मंत्रालयों का अतिरिक्त प्रभार
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इसके बाद उन्होंने कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। वेंकैया के पास सूचना प्रसारण मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय और गरीबी उन्मूलन मंत्रालय थे। मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे और गोवा के मुख्यमंत्री बनने के बाद रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार अरुण जेटली को सौंपा गया है। वहीं पर्यावरण मंत्री अनिल दवे के निधन के बाद डॉ. हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।
जदयू को मिल सकती है जगह
हाल ही में एनडीए में शामिल हुए जदयू को केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में स्थान मिल सकता है। जदयू ने हाल ही में बिहार में पुन: एडीए से हाथ मिलाया है। इसके अलावा उन राज्यों को भी मौका मिल सकता है, जहां अगले वर्ष चुनाव होने वाले हैं।
2014 में हुआ था विस्तार
इससे पहले 2014 में पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ था, जिसमें 21 चेहरों को शामिल किया गया था। गत वर्ष जुलाई में कैबिनेट में फेरबदल कर स्मृति ईरानी की जगह प्रकाश जावड़ेकर को मानव संसाधन मंत्रालय दिया गया था और स्मृति ईरानी को कपड़ा मंत्रालय भेज गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *