भारत को 498 रनों की बढ़त तीसरे दिन भारत दूसरी पारी में 189/3

गाले, भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन मैच पर अपना शिकंजा कस दिया। तीसरे दिन भारतीय टीम ने बारिश की बाधा के बीच ही अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 189 रन बना लिए थे। भारत को पहली पारी के आधार पर 309 रनों की बढ़त मिली थी। इस प्रकार भारत की कुल बढत मिलकर 498 रन हो गयी है जबकि उसके पास अभी सात विकेट हैं। अब दो दिनों का खेल बचा है और मैच पूरी तरह भारत के हाथों मे है। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय कप्तान विराट कोहली 76 रनों पर खेल रहे थे जबकि अभिनव मुकुंद 81 रनों पर आउट हुए। इसी के साथ दिन का खेल समाप्त हो गया।
दूसरी पारी में भारत की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में 19 के स्कोर पर ही पहला विकेट गिर गया। 3.6 ओवर में दिलरुवान परेरा की बॉल पर शिखर धवन (14) को दानुष्का गुणातिलका ने कैच कर लिया।
इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा (15) भी क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 16.5 ओवर में लाहिरू कुमारा की गेंद पर कुसल मेंडिस के हाथों कैच आउट हो गए। पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद बारिश आ गई। बारिश के कारण जल्दी चाय का विश्राम लिए जाने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट पर 56 रन बना लिये थे।
श्रीलंका को नहीं दिया फॉलोऑन
वहीं इससे पहले भारत के 600 रन के जबाव में श्रीलंका की टीम फॉलोऑन बचाने से पहले ही अपनी पहली पारी में 291 रन पर ही आउट हो गई। श्रीलंका को फॉलोऑन बचाने के लिए 401 रन बनाने थे, लेकिन इससे पहले ही पूरी टीम ऑल आउट हो गई हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और भारत ने फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा ने सबसे अधिक 92 और एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा सबसे सफल रहे जिन्होंने 3 विकेट लिए, इसके अलावा मोहम्मद शमी को 2 और उमेश यादव, अश्विन और हार्दिक पंडया को 1-1 विकेट मिला।
आज सुबह श्रींलंका ने पांच विकेट पर 154 रनों से आगे खेलना शुरु किया। स्पिनर रविंद्र जडेजा के आते ही मेजबान टीम बिखर गई। जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (83) को आउट करके श्रीलंका को छठा झटका दिया। 58.5 ओवर में जडेजा की बॉल पर मैथ्यूज को विराट ने कैच कर लिया।
सातवां विकेट भी जडेजा को मिला। जब 66.2 ओवर में उन्होंने श्रीलंका के कप्तान रंगना हेराथ (9) को अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया। पंड्या ने नुवान प्रदीप को आउट करते हुए आठवां विकेट गिराया।
श्रीलंका ने तीसरे दिन के पहले सेशन में 33 ओवर खेले, जिसमें तीन विकेट गंवाकर 135 रन बनाए।गुनारात्ने चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 45 रन पर 2 विकेट, रवींद्र जडेजा ने 67 रन पर दो विकेट, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के एक एक विकेट निकाले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *