पनामा मामले में नवाज शरीफ दोषी, इस्तीफा दिया,छोटे भाई शाहबाज अगले प्रधानमंत्री होंगे

इस्लामाबाद,पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की पीठ ने सर्व सहमति से प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा लीक मामले में दोषी करार दिया है। इसके बाद नवाज ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से पाकिस्तान की राजनीति में भारी उथल-पुथल शुरू हो गई है।नवाज शरीफ के पास इसके बाद इस्तीफा देने के अलावा अब कोई रास्ता नहीं बचा था। पाकिस्तान में पक्ष और विपक्ष की राजनीति काफी तेज हो गई है। यह माना जा रहा है कि नवाज शरीफ अपने भाई को प्रधानमंत्री बनाने का प्रयास कर सकते हैं किंतु उनकी ही पार्टी में और विपक्ष के भारी दबाव के चलते वह ऐसा कर पाएंगे इसको लेकर संसय बना हुआ है। पाकिस्तान की सेना भी सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय के बाद काफी सक्रिय हो गई है यह माना जा रहा है कि नए प्रधानमंत्री के चुनाव में पाकिस्तानी सेना की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।एक सम्भावना यह भी बताई जा रही है जल्द चुनाव कराये जायेंगे।गौरतलब है यह मामला मनी लॉड्रिंग का है जो नवाज के पिछले कार्यकाल से जुड़ा है जिसमें उनपर विदेशी कंपनियों से सांठगांठ का आरोप था।

तीन बार सत्ता से बेदखल
पंजाब के शेर कहे जाने वाले नवाज रिकॉर्ड तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने। लेकिन, तीनों ही बार कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। सबसे पहले राष्ट्रपति कार्यालय के जरिए, फिर पाकिस्तानी सेना और अब न्यायापालिका ने उनसे सत्ता छीन ली।
छोटा भाई होगा प्रधानमंत्री
नवाज के छोटे भाई शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री का पद दिया जा रहा है। सेना के वर्चस्व वाले पाकिस्तान में सिविल गवर्मेंट की स्थिति वैसे ही डांवाडोल रहती है। अगले कुछ दिनों तक पाकिस्तान के सियासी घटनाक्रम पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी रहेंगी।
क्या है पनामा पेपर मामला
2013 में इंटरनेशनल कन्सोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स ने पनामा पेपर्स के नाम से अप्रैल, 2016 में बड़ा खुलासा किया था। उत्तरी व दक्षिणी अमरीका को भूमार्ग से जोडऩे वाले देश पनामा की एक कानूनी फर्म मोसेक फोंसेका के सर्वर को 2013 में हैक करने के बाद ये खुलासे किए और कहा कि फर्जी कंपनियों और मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए अरबों रुपये विदेशी बैंकों में जमा कराए गए। इसमें कई देशों के नेता और कई हस्तियां शामिल हैं।

तीन मिनट में 1100 अंक गिरा पाक शेयर बाजार
नवाज शरीफ पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) तीन मिनट में 1100 अंक लुढ़क गया। पाकिस्तान के शेयर बाजार को दो लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। पाक शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, 24 मई को मामले का पूरी तरह खुलासा होने के बाद से अभी तक पाकिस्तानी शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक 7000 अंकों की गिरावट देख चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *