वर्ल्ड कप फाइनल: इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

लंदन,आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंची भारत की महिला टीम का मुकाबला रविवार को लार्ड्स के मैदान में मेजबान इंग्लैंड से होगा। इसी टूर्नामेंट में इंग्लैंड को पटखनी देकर भारत ने लीग स्टेज अपने अभियान की शुरुआत की थी। टीम इडियां को नया इतिहास रचने के लिए अब एक बार फिर इंग्लैंड को हराना होगा। क्रिकेट जानकारों का कहना है कि इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों की खिलाड़ी पूरे जोश में हैं।
भारत की कैप्टन मिताली राज शानदार फॉर्म में हैं। वह हर बार टीम इंडिया की पारी को संभालती आई हैं। अब तक टूर्नामेंट में वह 3 हाफ सेंचुरी और 1 सेंचुरी की बदौलत भारत की ओर से सर्वाधिक 392 रन बना चुकी हैं। फाइनल मुकाबले में कप्तान के अलावा इस टूर्नामेंट में एक शतक के साथ 232 रन बना चुकी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को एक बार फिर अपने बल्ले का कमाल दिखाना होगा। मंधाना ने टूर्नामेंट की शुुरुआत को बेहतरीन की थी, लेकिन दूसरे मैच में सेंचुरी जड़ने के बाद से उनका बल्ला कुछ खामोश है। मंधाना के साथ साथ मिडल ऑर्डर में टीम इंडिया की धाकड़ बल्लेबाज वेदा टीम के लिए तेजी से रन बटोरने में माहिर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में वेदा ने तेज तर्रार 70 रन ठोक कर टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें वर्ल्ड कप के पहले 3 मैचों में मौका नहीं मिला था।
लॉर्ड्स पर फाइनल खेलने को लेकर मिताली बहुत उत्साहित हैं. वो पूरी टीम का इसके लिए शुक्रिया अदा कर रही हैं साथ ही टीम से अपील कर रही हैं कि वो इस गौरवशाली लम्हे का लुत्फ उठाए. मिताली कहती हैं, “लॉर्ड्स पर फाइनल खेलना बहुत बड़ी बात है. इसके इतिहास की वजह से लॉर्ड्स पर खेलना सभी क्रिकेटर का सपना होता है. हमें ये मौका मिला है और हमारी खिलाड़ियों ने हमें ये मौका दिया है. मैं और झूलन 2005 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थीं. मैं सभी खिलाड़ियों का इसके लिए शुक्रिया अदा करना चाहती हूं.” 6 शतक और 49 अर्द्धशतकों के साथ 185 वनडे और 10 टेस्ट मैच खेलने वाली मिताली कहती हैं कि ये उनका आखिरी वर्ल्ड कप होगा और इसे जीतकर वो इसे और यादगार बनाना चाहती हैं.
– हरमन और दीप्ति से आलराउंड प्रदर्शन की उम्मीद
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले सेमीफाइनल में 171 रन की अविजित पारी खेल कर टीम इंडिया की झोली में जीत डालने वाली हरमनप्रीत कौर पर सबकी निगाहें होंगी। इस टूर्नामेंट में एक हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी के साथ कुल 308 रन बना चुकी हरमन से टीम इंडिया और उनके फैन्स को उनसे एक और लाजवाब पारी की उम्मीद होगी। इसके अलावा वह बोलिंग में भी 5 विकेट ले चुकी हैं। वहीं बतौर ऑलराउंडर इस टीम में खेल रही दीप्ति शर्मा ने अब तक बैट से 302 रन का योगदान दिया है। बैटिंग के अलावा इस ​ हरफनमौला खिलाड़ी ने अपनी धारदार बोलिंग से 12 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है।
– झूलन और शिखा करेंगी पेस अटैक
झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे के कंधों पर पेस अटैक की जिम्मेदारी है। दोनों ही बोलर्स ने अभी तक रनों पर तो बेहतर ढंग से लगाम कसी हुई है। झूलन ने टूर्नमेंट में खेले अभी तक कुल 8 मैचों में 7 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है, वहीं शिखा को इस टूर्नमेंट में 6 मैच खेलने का मौका मिला है और उन्होंने 8 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। फाइनल मुकाबले में इस जोड़ी से टीम इंडिया को उम्मीद होगी कि वे बोलिंग की शुरुआत में ही टीम इंडिया की झोली में विकेट डालें, ताकि भारतीय टीम मैच पर अपना कब्जा बनाए रख सके।
– हमसे मुकाबला आसान नहीं : मिताली राज
भारतीय कप्तान मिताली राज ने रविवार को होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल मुकाबले से पहले इंग्लैंड को चेतावनी देते हुए कहा कि मेजबान इंग्लैंड के लिए हमसे मुकाबला आसान नहीं है। मिताली ने कहा आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया ने इंग्लैंड को शुरूआती मैच में 35 रन से मात दी थी और हम फाइनल में फिर मेजबान टीम का हरायेंगे। मिताली ने कहा हम जानते थे कि यह टूर्नामेंट आसान नहीं होगा लेकिन जिस तरह से लड़कियों ने हर स्थिति में टीम की जरूरत के हिसाब से प्रदर्शन किया है, भले ही ये बल्लेबाज हों या गेंदबाज, उससे लगता है कि फाइनल मेजबान इंग्लैंड के लिये चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि उन्होंने कहा, यह निर्भर करता है कि उस दिन हम कैसा प्रदर्शन करते हैं। हमें सचमुच अपनी योजना और रणनीति के मुताबिक खेलना होगा क्योंकि इंग्लैंड ने भी पहले मैच में हमसे हारने के बाद से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *