मायावती का RS से इस्तीफा,सहारनपुर हिंसा को लेकर RS में हंगामा, विपक्ष का वॉकआउट

नई दिल्ली,राज्यसभा में बहुजन समाजवादी पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को सहारनपुर का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सहारनपुर घटना केंद्र की साजिश थी। इसके बाद हंगामा होने लगा और मायावती को बोलने नहीं दिया गया। सहारनपुर और दलित हिंसा को लेकर हुए हंगामे के बाद मायावती और उपसभापति के बीच बहस हुई। इस दौरान उपसभापति ने उनसे कहा कि आपने तय समय में अपनी बात नहीं खत्म की। आपको बाद में फिर समय दिया जाएगा। जिससे नाराज होकर मायावती ने उपसभापति को कहा कि आप मुझे बोलने नहीं देंगे तो मैं सदन से इस्तीफा दे देती हूं। इसके बाद मायावती ने राज्यसभा से इस्तीफे की घोषणा कर दी। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मैंने इस्तीफा दे दिया है। मायावती ने कहा कि सहारनपुर में दलितों का बड़े पैमाने पर उत्पीड़न हुआ। गुजरात के ऊना में दलितों पर अत्याचार हुआ। दलितों और छोटे तबकों के लोगों पर लगातार अत्याचार हो रहा है। मुझे शब्बीरपुर में हेलीकॉप्टर से जाने की इजाजत नहीं दी गई। जिसके कारण मुझे सड़क के रास्ते जाना पड़ा। मैंने वहां कोई ऐसी बात नहीं कही जिससे समुदायों के बीच लड़ाई हो जाए। उत्तरप्रदेश में अभी भी महाजंगलराज और महागुंडाराज है। हमें पीड़ितों की मदद के लिए भी प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ी।

मुझे सहारनपुर पर बोलने नहीं दिया : मायावती

नई दिल्ली,राज्यसभा में मंगलवार को बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सहारनपुर का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि सहारनपुर घटना केंद्र की साजिश थी। इसके बाद हंगामा होने लगा और मायावती ने उपसभापति को कहा कि आप मुझे बोलने नहीं देंगे तो मैं सदन से इस्तीफा दे देती हूं। इसके बाद मायावती ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह जानकारी पत्रकारों को दी।
वहीं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मायावती शुद्ध रूप से राजनीतिक बात कर रही हैं। इसके बाद मायावती गुस्से में सदन से बाहर चली गईं। इसके बाद विपक्ष के कई नेताओं ने जमकर हंगामा किया। संसद में आज के दिन दोनों ही पक्षों के लोग उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने-अपने उम्मीदवार का नॉमिनेशन फाइल कर रहे हैं। सो इस हंगामे के जरिए एक बार फिर विपक्ष अपनी एकजुटता को दिखा रहा है। फिलहाल हंगामे की वजह से राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी ने भीड़ द्वारा लोगों की हत्या और मंदसौर में पुलिस द्वारा किसानों पर की गई फायरिंग के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दे दिया है। सत्र से १ दिन पहले कांग्रेस ने कहा कि वह सरकार से चीन के साथ जारी सीमा विवाद, कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति और गाय रक्षा के नाम पर भीड़ द्वारा हिंसा के मुद्दों पर जवाब मांगेगी। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सिक्किम में चीन के साथ सीमा को लेकर स्थिति बेहद तनावपूर्ण है। उन्होंने साथ ही सीमा विवाद के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद कह चुके हैं कि हम भीड़ द्वारा हिंसा, किसानों की आत्महत्या के मद्देनजर कृषि संकट के मुद्दे उठाएंगे। आजाद ने कहा कि कांग्रेस सदन की कार्यवाही में व्यवधान डालने के पक्ष में नहीं है, लेकिन उन्होंने सरकार से आगे आकर मुद्दों पर चर्चा करने की अनुमति देने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *