मोदी के मास्टर प्लान और विपक्ष की साझा रणनीति के बीच आज पड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव के वोट

नई दिल्ली, भारत के राष्ट्रपति पद के लिए आज सोमवार को वोटिंग होगी। इस चुनाव में राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्ष (संप्रग) की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला होगा। रामनाथ कोविंद को सत्तारूढ़ राजग के साथ-साथ जदयू, बीजद, अन्नाद्रमुक, टीआरएस सहित कई छोटे दलों का भी समर्थन मिलना तय है, जबकि मीरा कुमार को कांग्रेस के अलावा 16 अन्य दलों का समर्थन मिला है, लेकिन नीतीश की अगुवाई में जदयू रामनाथ का साथ दे सकते हैं। मोदी ने अपने अप्रत्याशित फैसले में दलित समुदाय के नेता और बिहार के पूर्व राज्यपाल कोविंद के नाम की घोषणा की तो विपक्ष ने भी इसी समुदाय का उम्मीदवार उतारने का फैसला किया और मीरा कुमार के नाम पर सहमति बनाई थी। कोविंद को उम्मीदवार बनाकर मोदी ने विपक्ष में भी दरार पैदा कर दी। बिहार में महागठबंधन की सरकार का नेतृत्व कर रहे जनता दल यू ने कोविंद को समर्थन देने का फैसला किया।
राष्ट्रपति चुनाव : एक नजर में
समय : सुबह 10 बजे से शाम 5 तक
कहां-कहां : संसद भवन के कक्ष संख्या 62 में मतदान एवं राज्यों की विधानसभा
मतपत्र : सांसदों के मतपत्र हरे रंग, विधायकों और विधान पार्षदों के मतपत्र गुलाबी रंग
परिणाम : 20 जुलाई को 11 बजे मतगणना प्रारंभ होगी
कार्यकाल : 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल
पदभार : नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को अपना पद ग्रहण करेंगे
ऐसे होता है चुनाव
भारत में राष्ट्रपति पर का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज तंत्र द्वारा संपन्न होता है। इसमें सांसद एवं विधायक वोट डालते हैं। राष्ट्रपति चुने जाने के लिए किसी भी उम्मीदवार को आधे से एक वोट अधिक होना चाहिए।
ये देंगे वोट
सांसद 776
विधायक 4120
कुल वोट (मूल्य) 10,98,903
संसद 5,49,408
विधायक 5,49,474
जीत का मूल्य 5,49, 442
किसके पास कितने वोट
दल वोट प्रतिशत
राजग 48 प्रतिशत
भाजपा 40 प्रतिशत
एआईएडीएमके 5.39
बीजद 2.99 प्रतिशत
टीआरएस 02 प्रतिशत
जदयू 1.91 प्रतिशत
रालोद 0.38 प्रतिशत
वाईएसआर कांग्रेस+इंडियन नेशनल लोकदल 02 प्रतिशत
(इन सभी के मिलाकर 14 फीसदी वोट हैं)
इन सभी दलों ने भी कोविंद को वोट करने की बात कही है। अगर यह वोट करते हैं तो कोविंद को 62 प्रतिशत से अधिक वोट मिलेंगे। वहीं, कांग्रेस और उसके सहयोगियों को सिर्फ 34 प्रतिशत वोट ही मिलेंगे।
किस दल के पास कितने वोट
दल वोट मूल्य
भाजपा 4,42,117
कांग्रेस 1,61,478
तृणमूल कांग्रेस 63,847
तेलुगुदेशम पाटी 31,116
शिवसेना 25, 893
समाजवादी पार्टी 26,060
माकपा 27,069
बसपा 8,200
जदयू 20,935
राजद 18,796
डीएमके 18352
राकांपा 15857

पिछली बार के नतीजे
कुल वोट 10,29,750
प्रणब मुखर्जी 7,13,763
रात को मोदी ने बनाया प्लान
एनडीए (राजद) उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की बड़ी जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में रविवार शाम बैठक बुलाई गई। बैठक में पीएम मोदी एनडीए के नेताओं के साथ मंत्रणा की। बैठक में रणनीति बनाई गई कि किस प्रकार राम, मीरा पर हावी हों। यहां रामनाथ कोविंद खुद भी मौजूद रहे और अपने पक्ष में वोट डालने के लिए बैठक में मौजूद नेताओं और उनकी पार्टियों से अपील की। यूपीए यानी संपग्र की मीरा कुमार को भले ही 17 विपक्षी दलों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन वोटों के मामले में वह कोविंद से काफी पिछड़ती दिख रही हैं।
सपा नेता कर सकते हैं क्रॉस वोटिंग
सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के परस्पर विरोधी प्रत्याशियों के खिलाफ मतदान करने की प्रबल सम्भावना के मद्देनजर क्रॉॅस वोटिंग की आशंका गहरा गई है। कई अन्य दलों के सांसद-विधायक भी क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। बीजेपी के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और दूसरे निलंबित सांसद कीर्ति आजाद के भी क्रॉस वोटिंग करने की आशंका है। राजग की तरफ से कोविंद का नाम घोषित होने के बाद पिछली 20 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये रात्रिभोज में मुलायम ने ना सिर्फ शिरकत की थी, बल्कि कोविंद को ‘मजबूत उम्मीदवार बताते हुए उनसे अपने मधुर सम्बन्धों का जिक्र भी किया था। अखिलेश विधान परिषद सदस्य हैं। चूंकि इस उच्च सदन के सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं कर सकते, इसलिये अखिलेश भी वोट नहीं डाल पाएंगे। हालांकि उनकी सांसद पत्नी डिम्पल यादव इस चुनाव में मतदान कर सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *