बाढ़ को लेकर कुशीनगर के सभी स्कूल-कालेज दो दिनों के लिए बन्द

कुशीनगर,पड़ोसी मुल्क नेपाल की पहाड़ियों में हो रही भारी बारिश के बीच मंगलवार को बाल्मीकिनगर बैराज से पानी का डिस्चार्ज कम हुआ है। जिससे नारायणी नदी के जलस्तर में कमी तो आई है, लेकिन कुशीनगर के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने से कठिनाईयां बढ़ गई हैं।
हालात ऐसे है कि कुशीनगर के खड्डा रेता क्षेत्र के कई गांवों का आपस में संपर्क कट गया है वही तमकुहीराज में नरायणी नदी बैकरोलिंग कर तीन जगहों पर बंधों को निशाना बना रही है। बारी बरसात को लेकर इस बीच डीएम आंद्रा वामसी ने दो दिन के लिए जिले के सभी स्कूल-कालेजों को बंद कर दिया है।
जानकारी के अनुसार सोमवार की शाम 1.51 लाख क्यूसेक पर बहने वाली नारायणी का डिस्चार्ज मंगलवार की सुबह 8 बजे 1.31 लाख क्यूसेक हो गया। छितौनी बांध के भैंसहा व वीरभार गेज पर नदी चेतावनी बिन्दु के करीब पहुंच गई है। खड्डा रेता क्षेत्र के मरिचहवा व बसंतपुर के बीच सड़क पर सीने तक पानी लगा हुआ है, जबकि मरिचहवा दक्षिण टोला व बसंतपुर के निचले हिस्से में बसी आबादी में बाढ़ का पानी घुसने लगा है।
इधर तमकुहीराज क्षेत्र के एपी तटबंध पर विरवट कोन्हवलिया, बांकखास व बाघाचैर में नारायणी बैकरोलिंग कर बंधे को काटने लगी है। बताया जा रहा है कि बचाव कार्य तेज कर दिया गया है, लेकिन बरसात से बचाव कार्य में कुछ अवरोध भी पहुंच रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *