भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वनडे में 93 रन से हराया

नार्थ साउंड,सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (72) और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 78) की अर्धशतकीय पारियों और गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 93 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 251 रनों का स्कोर बनाया। जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 38.1 ओवर में 158 रन पर ढेर हो गई।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को शुरुआत से ही झटके लगते रहे। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट झटके। यादव और हार्दिक पंड्या ने शुरुआती झटके देते हुए वेस्टइंडीज को बैकफुट पर ला दिया। वेस्टइंडीज के चार बल्लेबाज ही दहाई को छू पाए। मध्यक्रम में जेसन मोहम्मद ने सर्वाधिक 40 रनों की पारी खेली। उनके अलावा रिकॉर्डो पॉवेल ने 30, शाई होप ने 24 और काइले होप ने 19 रनों की पारियां खेली।
इससे पहले भारत की ओर से रहाणे ने 72 रन की पारी खेली। उन्होंने युवराज सिंह (39) के साथ तीसरे विकेट के लिये 66 और धोनी (नाबाद 78) के साथ चौथे विकेट के लिये 70 रन की साझेदारी करके भारत को शुरुआती झटकों से उबारा। धोनी ने केदार जाधव (नाबाद 40) के साथ भी 81 रन की नाबाद साझेदारी की। इन दोनों ने डेथ ओवरों में तेजी दिखाई और आखिरी चार ओवरों में 51 रन जोड़े। धोनी ने अपनी 79 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। वेस्टइंडीज की तरफ से मिगुएल कमिन्स ने दो जबकि देवेंद्र बिशू और जैसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिया।
अश्विन के 150 विकेट पूरे
फिरकी गेंदबाज रविचंद्र अश्विन ने अपने वनडे कॅरियर के 150 विकेट के आंकड़े को भी छू लिया। अश्विन ने 111 वनडे में यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 32.91 के औसत से 150 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर चार विकेट हासिल करना रहा है। इस मैच से पहले उनके खाते में 110 मैचों में 147 विकेट थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *