प्रेम-प्रसंग का खुलासा होने पर बिन दुल्हन लौटी बारात

पन्ना, प्रेमी के विवाह से क्षुब्ध एक युवती ने कार्यक्रम स्थल में पहुंचकर फिल्मी अंदाज में हाई वोल्टेज ड्रामा किया। शुक्रवार तड़के आंधी की तरह आई युवती ने मण्डप में बैठे दुल्हे को किश किया तो वहां मौजूद वर तथा वधु पक्ष के लोग अवाक रह गये। कोई कुछ समझ पाता कि अगले ही पल युवती ने दूल्हे पर उसे धोखा देकर विवाह करने का आरोप लगाते हुए शर्मशार किया। यह घटनाक्रम पन्ना की इन्द्रपुरी कॉलोनी स्थित मैरिज गार्डन का है। दूल्हा बने चंदू उर्फ नीरज अग्रवाल पुत्र लक्ष्मी अग्रवाल निवासी ग्राम पुरूशोत्तमपुर के प्रेम-प्रसंग का खुलासा काफी देर से हुआ तब तक वह वधु बनी सिमरिया की युवती के साथ अग्नि के समक्ष सात फेरे ले चुका था। सिर्फ वधु की विदाई होना बाकी रह गई थी।

इस घटनाक्रम से वधु पक्ष के लोग स्वयं को विचित्र दुविधा में फसा हुआ असहज महसूस कर रहे थे तभी वधु बनी युवती ने आगे आकर चंदू उर्फ नीरज के साथ जाने से साफ इंकार कर दिया। इस दौरान वधु के पिता ने हंगामा बढ़ते देख डॉयल 100 को कॉल कर पुलिस बुला ली। सभी पक्षों को कोतवाली लाया थाना पर किसी ने भी घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई। शुक्रवार तड़के 3 बजे से षुरू हुआ यह घटनाक्रम सुबह 8 बजे तक चला। प्रेमी के विवाह मे प्रेमिका के हंगामे की खबर तब तक शहर मे आग की तरह फैल चुकी थी। युवक द्वारा कथित तौर पर प्रेमिका को धोखा देकर विवाह करने पर मिले सबक की लोग दिन भर चर्चा करते रहे। अपुष्ट खबर यह भी है कि चन्दू उर्फ नीरज अग्रवाल ने अपने परिजनों के समक्ष विवाह करने से इंकार करते हुये उन्हें चल रहे प्रेम-प्रसंग के जानकारी दी थी। दरअसल युवती (प्रेमिका) के दूसरे सम्प्रदाय से होने के कारण परिजन प्रेम-विवाह के लिए राजी नहीं हुये। इस बीच चन्दू परिजनों की इच्छानुसार सिमरिया निवासी युवती से किसी तरह विवाह करने के लिए तैयार हो गया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुभ मुर्हूत में गुरूवार को वधू पक्ष के लोग अपनी बेटी को लेकर पन्ना के इन्द्रपुरी कालोलौटी नी स्थित मैरिज गार्डन आ गये। शाम के समय वैवाहिक कार्यक्रम षुरू हुआ और बरात आने तक खुशी के महौल में हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार शादी की रस्में चलने लगीं। रात्रि करीब 12 बजे आमंत्रित व्यक्तियों का भोजन सम्पन्न होने के बाद मैरिज गार्डन के दरवाजे अंदर से बन्द कर विवाह की शेष रस्में पूरी की गई। देर रात नीरज की प्रेमिका पन्ना के टिकुरिया मोहल्ला स्थित अपने घर से लोवर टी शर्ट में ही अकेली मैरिज गार्डन शादी रूकवाने पहुँच गई। मैरिज गार्डन के दरवाजे बन्द होने पर काफी देर तक उन्हें खटखटाती रहीं पर अंदर के शोर-शराबे के चलते किसी ने उस ओर ध्यान नहीं दिया। शुक्रवार तड़के 3 बजे के आस-पास चौकीदार ने जब मैरिज गार्डन का दरवाजा खोला तो बाहर खड़ी युवती बिजली सी तेजी के साथ अंदर आ गई। कोई कुछ समझ पाता कि तभी वह मण्डप में दूल्हा बने बैठे चंदू उर्फ नीरज के पास गई और उसे किश कर लिया। युवती की यह अप्रत्याशित हरकत देख वर-वधु पक्ष के लोग तथा दुल्हन बनी युवती दंग रह गई।
ईश्वर ने मुझे बचा लिया

इस बेहद तनावपूर्ण अप्रत्याशित स्थिति में अपनी भावनाओं को काबू करते हुए वधु बनी युवती ने छाती पीटकर रो रहे परिजनों के आंसू पोंछते हुए समझाया कि विदाई के पहले प्रेम-प्रसंग का पटाक्षेप हो जाने से उसकी जिन्दगी बर्बाद होने से बच गई। दुल्हन बनी युवती ने खुद को मजाक बनाने के लिए चंदू और उनके परिजनों को दोशी ठहराते हुए दूल्हे के साथ जाने से साफ इंकार कर दिया। मौके पर मौजूद कुछ लोग यह कहते हुए सुने गये कि यह अच्छा हुआ ईश्वर ने दो परिवारों को बर्बाद होने से बचा लिया। अगर सात फेरों के पूर्व यह खुलासा हो जाता तो और भी बेहतर होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *