बच्चों के उज्जवल भविष्य की जिम्मेदारी सरकार के कंधों पर होगी -शिवराज

भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों के उज्जवल भविष्य की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने अपने कंधों पर ले ली है। प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के सपनों को मरने नहीं दिया जायेगा। प्रदेश के बालक-बालिकाओं की स्नातक स्तर की शिक्षा की शिक्षण संस्थाओं की फीस राज्य सरकार भरवायेगी।चौहान आज लाल परेड ग्राउंड में मेधावी छात्र प्रोत्साहन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विद्यार्थियों को बड़ों का सम्मान, नागरिक कर्त्तव्यों का पालन, वर्ष में एक पौधा लगाने, पानी-बिजली बचाने, हर बच्चा स्कूल जाये और नशा नहीं करने के लिये संकल्पित भी करवाया।
चौहान ने कहा है कि बच्चों की आँखों में भविष्य के सपने देखकर, उन्हें उसे साकार करवाने की प्रेरणा मिलती है। बच्चों के साथ उनका सीधा-संवाद रहता है। वे जहाँ भी जाते हैं, वहाँ उन्हें बच्चे अपनी समस्याएँ बताते हैं। बच्चे सबसे ज्यादा चिंता आगे की पढ़ाई के लिये फीस की बताते थे। बच्चों की इस चिंता को दूर करने के लिये मध्यप्रदेश में ऐसी पहल की गयी हैं, जो दुनिया में कहीं भी कभी भी नहीं हुई है। अब प्रदेश के प्रतिभाशाली बच्चों के मार्ग में आगे की शिक्षा में फीस की बाधा नहीं आयेगी। मेधावी बच्चों की शिक्षा-दीक्षा में कोई कमी नहीं रहेगी।
मुख्यमंत्री ने शासकीय विद्यालयों के गुरुजनों का अभिनंदन करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से ही 18 हजार में से 10 हजार शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थी सफल हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में आये मेधावी विद्यार्थियों का गुलाब की पंखुड़ियों से स्वागत किया। विभिन्न समूहों के मेरिट के प्रथम पाँच छात्र-छात्राओं को प्रतीक स्वरूप लेपटॉप के लिये 25 हजार की राशि का चेक और प्रशस्ति पत्र प्रदाय किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *