रहाणे, विराट की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने दूसरा एक दिवसीय जीता

पोर्ट ऑफ स्पेन,अजिंक्य रहाणे (103) के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली के (87) रानों की सहायता से भारत ने दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में मेजबान वेस्ट इंडीज को 105 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गयी है। इससे पहले बारिश के कारण् पहला एकदिवसीय नहीं हो पाया था। टीम इंडिया ने दूसरे एकदिवसीय में पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 310 रन बनाये। बारिश के कारण यह मैच घटाकर 43-43 ओवरों का कर दिया गया। इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की टीम 43 ओवर में 6 विकेट खोकर केवल 205 रनों में ही आउट हो गयी। वेस्ट इंडीज की ओर से होप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए, वहीं भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे अधिक तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो और अश्विन ने एक खिलाड़ी को आउट किया। इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने भारत को एकबार फिर बेहतरीन शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने इस बार शतकीय साझेदारी कर भारत के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी हालांकि शिखर धवन बड़ स्कोर नहीं बना पाये और एशले नर्स की गेंद पर पेवेलियन लौट गये। तब भारत का स्कोर 114 रन था।
शिखर के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए। रहाणे ने कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 97 रन जोड़े। इस बीच शानदार खेल दिखा रहे अजिंक्य रहाणे ने अपने एकदिवसीय करियर का तीसरा शतक जमाया। शतक के बाद रहाणे मिगुल कमिंस की बॉल पर बोल्ड हो गये। युवा बल्लेबाज हार्दिक पंडया भी लेकिन पंडया 4 रन बनाकर आउट हुए। पंडया के बाद अनुभवी युवराज सिंह 14 भी जल्दी ही आउट हो गए। विराट ने 66 बॉल पर 87 रन बनाए। अपने 87 रन की पारी में 4 चौके और 4 छक्के जमाए। अंत में वह जोसफ का दूसरा शिकार बने। विराट के बाद एमएस धोनी और केदार जाधव ने 13-13 रन का योगदान देकर भारत के स्कोर को 300 पार पहुंचा दिया था।
जवाब में वेस्ट इंडीज की शुरुआत बहुत खराब रही। पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कायरन पॉवेल को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम कामयाबी दिलाई। वेस्ट इंडीज इस झटके से उबरा भी नहीं था कि अपने अगले ही ओवर में भुवनेश्वर ने जेसन मोहम्मद को भी खाता खोले बिना पविलियन को चलता किया। बाहर जाती इस गेंद पर मोहम्मद ने ड्राइव करने का प्रयास किया लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े हार्दिक पंडया ने एक आसान सा कैच पकड़कर कैरेबियाई टीम का स्कोर 4/2 कर दिया।
इसके बाद सलामी बल्लेबाज शाई होप्स ने इविन लुइस के साथ मिलकर अपनी टीम की पारी को संभालने का काम शुरू किया दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 89 रन जोड़े। इसमें होप्स अधिक आक्रामक नजर आए। वेस्ट इंडीज का स्कोर जब तीन विकेट पर 93 रन था तब लुइस को कुलदीप यादव ने अपना पहला शिकार बनाया। होप्स भी इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और 81 रन बनाकर यादव का दूसरा शिकार बने। उन्होंने 88 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 81 रनों की पारी खेली। इसके बाद कैरेबियाई पारी संभल नहीं पाई और सभी बल्लेबाज एक के बाद एक पेवेलियन लौट गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *