सलाउद्दीन अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित

वाशिंगटन,मोदी और ट्रम्प की मुलाकात से पहले भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने हिज्बुल मुजाहिदीन के सरगना सलाउद्दीन को अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित किया है। पता चला है की भारत और अमेरिका की ओर से जो साझा घोषणा पत्र जारी किया जायेगा उसमें इसका उल्लेख होगा। इधर भारतीय समय के अनुसार मोदी और ट्रम्प की मुलाकात का समय 1.20 मिनट निर्धारित है पहले मोदी और ट्रम्प की अकेले में करीब 20 मिनट चर्चा होगी उसके बाद 1.40 पर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत शुरू होगी,2.40 पर साझा बयान जारी होगा जबकि 3.30 से 5.30 बजे का समय डिनर के लिए निर्धारित किया गया है।
इधर US Secretary of State रेक्स व टिलर्सन ने मोदी से भेंट कर कई मसलों पर चर्चा की।

भारत-अमेरिका साथ काम करेंगे तो दुनिया को फायदा होगा-मोदी

अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस प्रधानमंत्री PM मोदी से मिले.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल में ओपन एडिटोरियल (खुली संपादकीय) में लिखा कि भारत और अमेरिका मिलकर काम करेंगे तो इसका फायदा पूरी दुनिया को होगा। भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती अर्थव्यवस्था के बारे में उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी)अमेरिकी व्यवसाय के लिए एक बड़ा सुधार है। मोदी ने उम्मीद जताई कि आने वाले कई दशकों के दौरान हमारी एक जैसी महत्वाकांक्षाओं, मिलेजुले प्रयास और विकास के लिए नई इबारतें लिखी जाएंगी। मोदी ने लिखा- पिछली बार जून में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में मैंने कहा था कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते पुरानी झिझक से उबर आए हैं। एक साल बाद मैं फिर वापस आया हूं, इस विश्वास के साथ कि दोनों देशों के बीच मिलकर चलने की भावना मजबूत होगी। ये विश्वास हमारे साझा मूल्यों और तंत्र के स्थायित्व के चलते पैदा हुआ है। हमारे लोगों और संस्थानों ने मजबूती के साथ लोकतंत्र में बदलाव को पुनरुत्थान और नवीनीकरण के उपकरण के तौर पर देखा है।इस बीच अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस प्रधानमंत्री मोदी से मिले रक्षा सौदों से जुड़े मसलों पर चर्चा की।
अमेरिकी कंपनियों को मौका दिया
इंडिया में हुए बदलावों ने अमेरिकन कंपनियों को व्यावसायिक और इनवेस्टमेंट के बड़े मौके दिए हैं। जुलाई से लागू हो रहे जीएसटी ने एक ही बार में भारत को सवा सौ करोड़ लोगों को एकीकृत बाजार में बदल दिया है। 100 स्मार्ट सिटीज, बंदरगाह का नवीनीकरण, एयरपोर्ट्स, रोड और रेल नेटवर्क 2022 यानी महात्मागांधी की 75वीं जयंती तक सस्ते घरों का निर्माण केवल वादे नहीं हैं। ये योजनाएं यूएस पार्टनर्स के साथ हमारे रिश्तों से होने वाले फायदों को दिखाती हैं।
एप्पल के सीईओ पीएम मोदी से मिले

US Secretary of State रेक्स व टिलर्सन ने PM मोदी से भेंट की.

सात लाख से ज्यादा रोजगार की बनी संभावना
एप्पल के सीईओ टिम कुक ने वॉशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। मुलाकात में कुक ने पीएम मोदी को बेंगलुरु में एप्पल आईफोन प्रोडक्शन की प्रगति को लेकर जानकारी दी है। कुक ने मोदी को बताया है कि एप्पल के उत्पादन की वजह से भारत में 740,000 नौकरियां पैदा हो सकती हैं। एप्पल बेंगलुरू में अपना पहला इंडिया मेड आईफोन बना रहा है। कुक ने मोदी को बताया कि कंपनी ने पिछले महीने से बेंगलुरु में आईफोन का उत्पादन शुरू कर दिया है। कुक और मोदी की इस मुलाकात में भारत में बनने वाले आईफोन एसई को लेकर बातचीत हुई है। आईफोन एसई, आईफोन सीरीज का ही स्मार्टफोन है। भारत में इसकी कीमत 30 हजार और उससे ज्यादा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *