शिवराज ने बच्चों संग किये योग के विविध आसन

भोपाल,मध्यप्रदेश में भी योग दिवस पर प्रदेश भर में सामूहिक योग के कार्यक्रम हुए । इधर राजधानी में सामूहिक योग कार्यक्रम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की उपस्थिति में लाल परेड ग्राउण्ड, पर हुआ ।सामूहिक योग कार्यक्रम स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया गया ।इसमें शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के विद्यार्थी, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, एनसीसी कैडेट, पतंजलि योग संस्था एवं अन्य योग संस्थाओं के सदस्य शामिल हुए।
योग के दौरान प्रार्थना, ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटि चालन, घुटना संचालन आदि चालन क्रियाएँ करवायी गई। इसके साथ ही ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, शशांकासन, वक्रासन, करवाया गया।

रोज करें योग
शिवराज ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा की योग रोज करें। योग तन को स्वस्थ, मन को प्रसन्न और बुद्धि को प्रखर करता है। चौहान ने कहा कि वर्तमान जीवन की आपा-धापी में जीवन तनावमय हो गया है। जीवन को तनाव मुक्त करने का प्रभावी माध्यम योग है। सफल, सार्थक मानव जीवन जीने के लिये योग को जीवन का हिस्सा बनायें। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के विचारों का उल्लेख करते हुये कहा कि व्यक्ति अनंत शक्तियों का भंडार है। वह ईश्वर का अंश है। मनुष्य अपनी क्षमताओं का बहुत कम ही उपयोग कर पाता है। व्यक्ति की इस अपार आंतरिक शक्ति को प्रखर बनाने का कार्य योग करता है।

अच्छी पढ़ाई के लिये योग बहुत जरूरी
शिवराज ने बच्चों का आव्हान किया है कि खूब मन लगाकर पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि अच्छी पढ़ाई के लिये योग बहुत जरूरी है। वह मुख्यमंत्री निवास में स्कूली बच्चों को संबोधित कर रहे थे। बैरागढ़ क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री निवास में योगाभ्यास किया।
चौहान ने कहा कि व्यक्ति अनंत शक्तियों का भंडार है। अधिकांश लोग उसके छोटे से हिस्से का ही उपयोग कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि योग, प्राणायाम और ध्यान आदि यौगिक क्रियाएं व्यक्ति की आंतरिक शक्ति को पहचानने और प्रगटीकरण का कार्य करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *