पाकिस्तान ने पहली बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी

लंदन, पाकिस्तान ने भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में रनों से हरा दिया है. पाक की ओर से मिले 339 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 30 ओवर में 158 रन ही बना सकी. इस प्रकर पाक ने उसे 180 रनों से हरा दिया।

शर्मनाक समर्पण

मौहम्मद आमिर, हसन अली और शादाब खान की गेंदबाजी के पाक बल्लेबाज फखर जमान 114, अजहर अली 59 और मो. हफीज के धुंआधार नाबाद 57 रनों की बदौलत पाकिस्तान ने भारत को फाइनल मैच में 180 रनों के बड़े अंतर से हराकर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी पर पहली बार कब्जा किया। अपने कैरियर की पहली धुंआधार सेंचुरी 106 बॉल पर 12 चौके और 3 छक्के के सहारे 114 रन बनाने वाले फ़खर जमान को मैन ऑद मैच का पुरस्कार दिया गया। पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने इस जीत को ईद का ईनाम बताया हुए कहा कि यह बेहद बड़ी जीत है कि पाकिस्तानी प्लैयरों ने भारत को हराकर उसके हाथों से आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती है।
मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने फखर जमान 114, अजहर अली 59 और मो. हफीज के नाबाद 57 रन की बदौलत 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 338 रन बनाए और बाद में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया की मजबूत बल्लेबाजी ने शर्मनाक समर्पण कर दिया। केवल हादिर्क पांडया ने 76 रन बनाये। इसके अलावा पूरी टीम 30 ओवर में 158 रनों पर वापस पवैलियन लौट गई। टीम इंडिया के 7 खिलाड़ी तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।
पाकिस्तानी पेस बॉलर मौ. आमिर ने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 0, विराट कोहली 5, और धवन को 21 रन पर आउट कर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इसके बाद का काम हसन अली और शादाब खान की गेंदबाजी ने कर दिया। हसन अली ने पूर्व कप्तान धोनी को 4 पर, आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह को 1-1 रन के निजी योग पर चलता किया। आमिर और हसन के 3-3 विकेट के बाद शादाब खान ने युवराज सिंह 22 और कैदार जाधव को 9 के निजी योग पर आउट किया। वहीं जुनेद खान ने जड़ेजा को 15 रन के योग पर आउट किया।
जीत के लिए 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा, जब रोहित शर्मा बिना खाता खाले आमिर की बॉल पर आउट हो गए। धवन का साथ देने आये कप्तान विराट कोहली 9 बॉल में महज 5 रन ही बना सके और आठवीं बॉल पर जीवनदान मिलने के बाद भी 9वीं बॉल पर आमिर के दूसरे शिकार बने। आमिर ने उन्हें शादाब खान के हाथों उन्हें लपकवाया। महज 6 रन पर रोहित और कोहली के आउट होने के बाद धवन का साथ देने आये युवराज ने तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को भी आमिर ने धवन को 21 रन के निजी योग पर स्टंप आउट करा दिया।
9 ओवर में 33 रन पर 3 विकेट के बाद 4 बॉल के अंदर युवराज और धोनी आउट हो गए। युवराज सिंह (22) के निजी योग पर शादाब खान का शिकार बने। 13 ओवर की आखिरी बॉल पर शादाब ने उन्हें एलबीडब्लू कर दिया। अगले ही ओवर की तीसरी बॉल पर एमएस धोनी (4) भी आउट हो गए। हसन अली की बॉल पर इमाद वसीम ने उन्हें कैच कर लिया। पाक का छठवां शिकार कैदार जाधव बने । जाधव को शादाव ने विकेट के पीछे सरफराज के हाथों आउट कराया।
17 ओवर में 6 विकेट पर 72 रन के बाद हार्दिक पांडया और रविन्द्र जड़ेजा ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों ने पहले 9.2 ओवर में 80 रनों की साझेदारी की। इस बीच हार्दिर्क पांडया ने 43 बॉल पर 76 रनों की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 6 छक्के लगाये। पांडया तेजी से रन के लेने के प्रयास में रन आउट हो गये। एक छोर पर खेल रहे जड़ेजा 15 के निजी स्कोर पर आउट होने वाले आठवें शिकार बने। उन्हें जुनेद ने बाबर के हाथों लपकवा दिया। इसके बाद हसन अली ने आर अश्विन और बुमराह 1-1 पर आउट कर टीम इंडिया को 158 रनों पर समेट दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *