रोमांचक जंग: हॉकी-क्रिकेट में भारत-पाक आज आमने-सामने,10 साल बाद फिर सामना

लंदन,10 साल बाद रविवार को एक बार फिर सबसे बड़े प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के चैपियंस ट्रॉफी का महामुकाबला होगा, रविवार को सरहद के दोनों पार वक्त मानों थम जायेगा और दर्शकों को रोमांचक चरम पर होगा। दोनों देशों के बीच मौजूदा राजनीतिक तनाव ने क्रिकेट की इस जंग को और रोमांचक बना दिया है। गत चैम्पियन भारत ने टूर्नामेंट के पहले मैच में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी। कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि वही नतीजा फिर हासिल करने के लिये कुछ अतिरिक्त करने की जरूरत नहीं है। उस मैच के बाद हालांकि पाकिस्तान ने अपने प्रदर्शन में जबर्दस्त सुधार किया है । भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट में कई यादगार सुख और दुख भर लम्हें हैं जो कि मैंच के दौरान ताजा हो जाते है। चेतन शर्मा की आखिरी गेंद पर जावेद मियांदाद का छक्का बरसों तक भारतीय क्रिकेटर को कचोटता रहा जब तक कि सचिन तेंदुलकर ने सेंचुरियन में वह यादगार पारी खेलकर उसका बदला चुकता नहीं किया । इस बीच अजय जडेजा, वेंकटेश प्रसाद, ऋषिकेश कानिटकर या जोगिंदर शर्मा ने बड़े मैचों में जीत की भूमिका निभाई।
नयी दिल्ली से लेकर इस्लामाबाद तक और कराची से लेकर कोलकाता तक कोई भी क्रिकेट प्रेमी अपनी टीम को यह मैच हारते देखना नहीं चाहेगा । मैदान पर मौजूद 22 क्रिकेटरों के लिये यह क्रिकेट का महज एक मुकाबला है लेकिन लाखों क्रिकेट प्रेमियों के लिये यह उससे बढ़कर है और पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग तथा राशिद लतीफ के बयानों ने आग में घी का काम किया है। हालांकि आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान का भारत के विरुद्ध रिकॉर्ड बेहद खराब है, लेकिन क्या आप जानते हैं की एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलों में टक्कर के मामले में पाकिस्तान जीत के मामलों में भारत से कहीं आगे है, इसके अलावा ओडीआई मुकाबलों में पाकिस्तान का भारत के खिलाफ हेड-टू-हेड रिकॉर्ड भी कहीं बेहतर है। वहीं भारत और पाकिस्तान 10 बार एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में एक दूसरे का सामना कर चुके हैं, इन मुकाबलों में पाकिस्तान 7 बार बाजी मार चुका है और भारत महज 3 बार जीता है, इन दोनों देशों के बीच आखिरी बार वनडे टूर्नामेंट फाइनल 2008 किटप्लाय कप के दौरान हुआ था जहाँ पाकिस्तान ने 25 रन से भारत को शिकस्त दी थी, ढाका में खेले गए 1998 इंडिपेंडेंस कप के बाद से भारत, पाकिस्तान के विरुद्ध वनडे फाइनल मुकाबला नहीं जीता है।
आईसीसी के एकदिवसीय टूर्नामेंट इतिहास में पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, ये दोनों देश चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पहली बार मैदान में आमने-सामने आने वाले हैं।

विज्ञापन के रेट 10 प्रतिशत तक बढ़े
भारत और पाक टीमों के लिए ही इस बार विज्ञापनों के बीच भी मुकाबला है। सूत्रों के मुताबिक फाइनल मैच के लिए विज्ञापन प्राइस साधारण का 10 गुना हो चुका है। भारत और पाकिस्तान के बीच इसी चैंपियनशिप में खेला गया पिछला मुकाबला छठा सबसे ज्यादा देखा गया खेल कार्यक्रम था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनल मैच में 30 सेकंड के स्पॉट की कीमत 1 करोड़ रुपए है। विज्ञापन खरीदने से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि भारत में इतनी देर का एक स्पॉट आमतौर पर 10 लाख रुपए का होता है। इस ट्रॉफी के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *