रुस ने दावा किया अबूबकर अल बगदादी मारा गया

मॉस्को,रुस ने शुक्रवार को दावा किया कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) का सरगना अबू बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है। पहला मौका है जब रूस के विदेश मंत्रालय के हवाले से यह खबर आई है। खबरों के मुताबिक, सीरिया के अंदर रूस द्वारा की गई एक हवाई बमबारी में बगदादी मारा गया। रूसी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बगदादी को मार गिराने का दावा किया है। रूसी सेना का कहना है कि इस बमबारी में बगदादी के अलावा आईएसआईएस के कई टॉप कमांडर्स भी मारे गए। रूसी सेना की ओर से इस बमबारी की एक तस्वीर भी जारी की गई है। मालूम हो कि इसी हफ्ते सीरिया के सरकारी टीवी चैनल ने भी बगदादी के मारे जाने की खबर दी थी। अब रूस की सेना द्वारा द्वारा  पुष्टि की गई है ।

मंत्रालय के मुताबिक, रूस के एसयू-34 और एसयू-35 विमानों ने उत्तरी सीरिया में रक्का शहर के पास हवाई हमले किए। यह शहर आईएसआईएस का मजबूत गढ़ माना जाता है। मंत्रालय के मुताबिक, 28 मई को ही बगदादी मारा जा चुका है। रूस का कहना है कि उन्हें खबर मिली थी कि आईएसआईएस के टॉप कमांडर्स की एक खुफिया बैठक हो रही है। रूसी विमानों ने अपनी बमबारी में इसी बैठक को निशाना बनाया। रूस का कहना है कि इस बैठक में कथित तौर पर खुद बगदादी भी मौजूद था। बमबारी में उसकी भी मौत हो गई है। मालूम हो कि एक हफ्ते पहले ही अमेरिका के नेतृत्व में कुर्दिश लड़ाकों की साझा फौज ने रक्का में सैन्य अभियान शुरू किया था।
रूस द्वारा जारी बयान में कहा गया है, ‘हमारे पास जो जानकारी है, उसकी कई स्तरों पर और कई तरीकों से पुष्टि किए जाने की कोशिश हो रही है। हमारे पास उपलब्ध सूचना के मुताबिक, आईएसआईएस का सरगना इब्राहिम अबू-बकर अल बगदादी मारा जा चुका है। रूसी वायुसेना द्वारा किए गए एक हवाई हमले में बगदादी मारा गया। हमने जिस बैठक को निशाना बनाया था, उसमें बगदादी खुद भी मौजूद था।’ बगदादी ने 2014 में इराक के मोसुल शहर पर कब्जा कर खुद को खलीफा घोषित किया था। पिछले साल अक्टूबर में इराकी सेना ने अमेरिकी गठबंधन के नेतृत्व में मोसुल को वापस अपने नियंत्रण लेने के लिए सैन्य कार्रवाई शुरू की। मोसुल के ज्यादातर हिस्सों से अब आईएसआईएस को खदेड़ा जा चुका है। पश्चिमी मोसुल के एक छोटे से हिस्से को छोड़कर इराक में अब आईएसआईएस के पास कोई जमीन नहीं बची। मोसुल के बाद आईएसआईएस का सबसे बड़ा गढ़ सीरिया के रक्का में ही था। अब जबकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने बगदादी के मारे जाने का दावा किया है, तो यह बेशक आईएसआईएस के अस्तित्व पर सबसे करारी चोट मानी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *