कांग्रेस का किसानों के समर्थन में भोपाल में आयोजित सत्याग्रह समाप्त

भोपाल,प्रदेश में कांग्रेस का किसानों के समर्थन में भोपाल में आयोजित सत्याग्रह समाप्त हो गया है। टीटी नगर के दशहरा मैदान में सत्याग्रह पर बैठे पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने समापन भाषण में सरकार को आरोपों के कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि कांग्रेस इस आंदोलन को गांव-गांव तक ले जाएगी। उन्होंने ऐलान किया कि किसानों की कर्ज माफी और गिरफ्तार किए गए कृषकों की रिहाई तक कांग्रेस का आंदोलन जारी रहेगा।
खलघाट में प्रदर्शन, सागर में सत्याग्रह
पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सत्याग्रह समाप्त करने के बाद प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्होंने एक जनसेवक के नाते प्रदेश के किसानों की आवाज उठाई है। उन्होंने कहा उनके सत्याग्रह का औपचारिक समापन 17 जून को खलघाट में होगा।एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसानों के समर्थन में कांग्रेस का यह आंदोलन आगे जारी रहेगा। इस की अगली कड़ी में 19 जून को सागर में सत्याग्रह होगा। कांग्रेस सत्याग्रह में शिरकत करने शुक्रवार को विशेष रूप से सर्वोदयी नेता सुब्बाराव भी आये.

अपने दिवंगत पिता माधवराव सिंधिया का स्मरण करते हुए जूनियर सिंधिया ने कहा कि उन्हें अपने पिता से ही आत्मविश्वास मिलता है। उन्होंने कहा कि उन्हें कोई कुर्सी नहीं चाहिए वह पद और प्रतिष्ठा के लिए काम नहीं कर रहे हैं। वह कांग्रेस का आंदोलन करते रहेंगे और उसे गांव-गांव तक पहुंचाएंगे।
सिंधिया की यह रही मांगें
1 मंदसौर गोलीकांड में जो भी अफसर दोषी हैं,उनके खिलाफ अपराध का मामला दर्ज हो
2 गोली क्यों चली यह सरकार बताए
3 जेलों में बंद 300 से अधिक किसानों को रिहा किया जाएं
4 मंडी से मिलने वाला भुगतान किसानों से मर्जी से मिले
5 पेटेल-डीजल पर लग रहा वैट सरकार हटाए
6 खसरे की नकल मिलने में आ रही दिक्कत को दूर किया जाए
7 कर्ज माफ किया जाए
8 स्वामीनाथन आयोग की सभी सिफारिशों को सरकार लागू करे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *