भारत की बांग्लादेश पर विराट जीत,18 को फाइनल में पाक से भिड़ेगी टीम इंडिया

बर्मिघम,चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में रोहित शर्मा नाबाद 123 और विराट कोहली नाबाद 96 रनों की धुंआधार पारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। टीम इंडिया का इस जीत के साथ ही 18 जून को चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ फाइनल मुकाबला तय हो गया। बांग्लादेश द्वारा दिये गये 265 रनों के लक्ष्य को रोहित शर्मा 123, विराट कोहली 96 के अलावा शिखन धवन 46 की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत 40.1 ओवर में 1 विकेट के नुक्सान पर हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी और दूसरे विकेट के लिए रोहित और कप्तान कोहली के बीच 25.3 ओवर में 178 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 9 विकेट के विराट अंतर से हरा दिया।
दूसरे विकेट के लिए 178 रनों की अविजित साझेदारी के बीच रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग करते हुए चैम्पियंस ट्रॉफी में अपनी पहली सेन्चुरी 100 रन 111 बॉल में बनाई। रोहित ने 123 रनों की पारी में 15 चौके और 1 छक्का लगाया। रोहित ने वनडे करियर की 11वीं और बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी सेन्चुरी बनाई। वहीं कप्तान कोहली ने 42 गेंद पर अपनी 42वीं हॉफ सेंचुरी ठोक डाली। कोहली ने 88वां रन बनाते ही वन डे के कैरियर में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले विश्व के पहले भारतीय खिलाड़ी बन गये। उन्होंने सचिन, गांगुली, ब्रायन लारा, डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की। टॉस जीतकर भारतीय कप्तान कोहली ने बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कैदार जाधव सभी के 2-2 विकेट की शानदार गेंदबाजी के चलते बांग्लादेश की टीम ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 264 रन बनाए।
265 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 88 बॉल पर 87 रन की साझेदारी कर डाली। इस साझेदारी को मशरफे मुर्तजा ने शिखर धवन 46 रन के निजी योग पर मोसदेक हुसैन के हाथों लपकवा कर तोड़ा। धवन ने अपनी पारी 7 चौके और 1 सिक्स भी लगाया। 14.4 ओवर में टीम इंडिया को लगे पहले झटके बाद एक छोर पर खेल रहे रोहित शर्मा का साथ देने आये कप्तान कोहली आये। दोनो ने मैदान के चारो तरफ शॉट लगाए। दोनों ने 19 ओवर में 131 रनों की साझेदारी कर डाली। इस बीच पहले रोहित शर्मा ने अपने कैरियर का 32वां पचासा 57 बॉल पर जड़ा वहीं दूसरी ओर कप्तान कोहली ने 42 गेंद पर अपनी 49वीं हॉफ सेंचुरी ठोक डाली। इस बीच विराट ने 88वां रन बनाते ही वन डे के कैरियर में सबसे तेज 8000 रन बनाने वाले विश्व के पहले भारतीय खिलाड़ी बने। उन्होंने सचिन, गांगुली, ब्रायन लारा, डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की।
बांग़लादेश की ओर से एकमात्र विकेट मशरफे मुर्तजा ने लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *