युवराज ने 300 वां एकदिवसीय खेला

एजबेस्टन,अनुभवी बल्लेबाज युवराज सिंह ने आज बांग्लादेश के खिलाफ चैम्पियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में उतरते ही एक अहम उपलब्धि अपने नाम की है। यह युवराज के केरियर का अपना 300वां एकदिवसीय मैच है। युवी ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है- 300वां मैच! मुझे मेरे अभिभावक, गुरु, दोस्त और मेरे चाहने वाले आज मुझ पर गर्व कर रहे होंगे।’
युवराज ने अपने केरियर में 299 वनडे मैचों में 87.81 की स्ट्राइक के साथ 40 बार नाबाद रहते हुए 8622 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रे… स्कोर 150 रहा। युवराज ने अपने एकदिवसीय करियर में 52 अर्धशतक समेत 14 शतक जड़े हैं। वहीं बात अगर गेंदबाजी की करें तो उन्होंने 111 विकेट भी लिए हैं।
युवराज ने कहा कि मैं 2019 विश्व कप खेलना चाहता हूं। इस खिलाड़ी ने कहा कि जब मैं अच्छा खेल रहा हूं तो कुछ और साल ऐसा करना जारी रखना चाहूंगा। जब तक मैं प्रदर्शन कर रहा हूं, तब तक खेलना चाहूंगा। बाएं हाथ के इस क्रिकेटर ने कहा कि भारतीय जर्सी हासिल करना भले ही इतना कठिन नहीं हो पर 17 वर्षों तक इसे पहनने के लिए आत्मविश्वास की जरूरत होती है।
उन्होंने कहा, भारत के खेलना इतना मुश्किल नहीं है लेकिन इसे बरकरार रखना काफी कठिन है। आपके पास दृढ़निश्चय और आत्मविश्वास होना चाहिए। वही अहम है। युवराज ने कहा, जब चीजें अच्छी नहीं चल रही होती तो लोगों की काफी राय होती हैं और आपको खुद पर भरोसा रखना चाहिए कि यह सिर्फ समय की बात है और आप दोबारा ऐसा कर सकते हो।
खेलने के लिए बेकरार खिलाड़ियों को क्या करना चाहिए क्या नहीं, इसके बारे में पूछने पर युवराज ने कहा, क्या करना चाहिए, इसमें अहम है कि उन्हें अपनी प्रक्रिया पर अडिग रहना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा ट्रेनिंग करनी चाहिए। क्या नहीं करना चाहिए में, मीडिया से दूर रहो। उनकी उपलब्धि के बारे में पूछने पर, वह इस बात से सहमत थे कि उनके लिए निश्चित रूप से यह काफी बड़ी है। उन्होंने कहा, मैं नहीं जानता कि मैं आदर्श हूं या नहीं, लेकिन 300 मैच तक पहुंचना मेरे लिए बड़ी उपलब्धि ह। यह बड़ा सम्मान है. जब मैंने खेलना शुरू किया था तो मैं भारत के लिए केवल एक मैच खेलकर ही खुश था। तब यह मेरे लिए बड़ी उपलब्धि होती लेकिन अब मैं यहां पहुंच गया हूं। युवराज ने कहा, मैंने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। मुझे खुद पर गर्व है कि मैं यहां तक पहुंचा और फिर 300 मैच खेल रहा हूं। एक समय मैं सोच रहा था कि मैं दोबारा खेल पाऊंगा या नहीं, लेकिन मैं यहां हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *