इंग्लैंड चित्त, पाक चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में

कार्डिफ, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। अब फाइनल में उसका मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच एजबेस्टन में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। पाकिस्तान ने बुधवार को एजबेस्टन के सोफिया गार्ड्न्स, कार्डिफ में खेले गए पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को करारी मात दी। इसके साथ ही इंग्लैंड का 42 साल से आईसीसी का वनडे टूर्नामेंट जीतने का ख्वाब एक बार फिर ख्वाब ही रह गया। टॉस हारने के बाद इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में महज 211 रनों के स्कोर पर ही सिमट गई। जबाव में पाकिस्तान ने 212 रनों के लक्ष्य को ओपनर फखर जमां और अजहर अली के शानदार अर्द्धशतकों की मदद से दो विकेट खोकर 37.1 ओवर में 215 रन बनाते हुए हासिल कर लिया। इस जीत में बल्लेबाजों से अधिक पाकिस्तान के गेंदबाजों का योगदान रहा, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से धमाका कर चुके इंग्लैंड के बल्लेबाजों को उनके ही घर में धराशायी कर दिया और वह बेहद हल्का लक्ष्य ही दे पाए।
पाकिस्तान की ओर से गेंदबाजी में हसन अली (3 विकेट), जुनैद खान और रुम्मन रईस (2-2 विकेट) का विशेष योगदान रहा। बल्लेबाजी में फखर जमां ने 57 रन (58 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) ठोके। उन्होंने 49 गेंदों में फिफ्टी बनाई। अजहर अली ने 76 रन (100 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) बनाए। उन्होंने 68 गेंदों में 11वीं फिफ्टी पूरी की। फखर और अजहर ने 118 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। फखर के आउट होने पर अजहर ने बाबर आजम के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। बाबर आजम (38 रन, 45 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) और मोहम्मद हफीज (31 रन, 21 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) नाबाद लौटे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 42 रन जोड़ते हुए टीम को जीत दिला दी।
इससे पहले बल्ले बाज़ी करने उतरे इंग्लैंड के बल्लेबाज़ लय में नहीं नज़र आये। विकेट लगातार गिरते रहे। इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज़ 50 रन नहीं बना सका। रूट ने सर्वाधिक 46 रन बनाये। बैरस्टो ने 41 और स्टोक्स ने 34 रन का योगदान दिया। मध्यक्रम बुरी तरह असफल हुआ। हसन अली को बेहतरीन गेंदबाज़ी के लिए मैं ऑफ़ द मैच चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *