तेल अवीव में भी मोदी के स्वागत की तैयारी जोरों पर

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान वहां बड़ी संख्या में रह रहे प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे। वह इजरायल की यात्रा पर जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। उम्मीद है इस यात्रा से दोनों देशों के बीच न केवल बेहतर द्विपक्षीय संबंध विकसित होंगे, बल्कि विदेशी निवेश आमंत्रित करने में भी सहायता मिलेगी।
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तैयारियां विजय चौथाईवाले के नेतृत्व में की जा रही हैं। इजरायल में प्रवासी भारतीयों को मोदी वहां की राजधानी तेल अवीव के कन्वेंशन सेंटर में 5 जुलाई को संबोधित करेंगे। इजरायल की यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। उनकी तीन दिवसीय यात्रा 4 जुलाई को शुरू होगी। चौथाईवाले ने बताया हमें इवेंट में 4,000 प्रवासी भारतीयों के शामिल होने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि इजरायल में करीब 70,000 भारतीय रहते हैं। वहां भारत की करीब 10,000 नर्सें भी कार्यरत हैं। उनके पास भारतीय पासपोर्ट हैं और वे अस्थायी तौर पर वहां काम कर रही हैं। इनमें से अधिकांश केरल की हैं। नर्सों के भी बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं रखा गया है।
कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इजराय के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू को भी आमंत्रित किया गया है। उम्मीद है कि वह इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। नवंबर 2015 में मोदी ने तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ लंदन के वेंबली स्टेडियम में करीब 60,000 लोगों को संबोधित किया था। अमेरिका, ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका में इस तरह के जो कार्यक्रम आयोजित हुए हैं, उनमें मोदी को सुनने बड़ी संख्या में लोग जुटे हैं। 9 जुलाई 2016 को साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में मोदी ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए प्रवासी भारतीयों के सामने सत्याग्रह की चर्चा की थी। वहीं, सितंबर 2014 में न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वेयर और 2015 में सैन होजे में भी मोदी को सुनने बड़ी संख्या में लोग आए थे।
प्रवासी भारतीयों के लिए इस तरह का आखिरी कार्यक्रम केन्या के नैरोबी में 11 जुलाई 2016 को आयोजित किया गया था, जिसमें मोदी ने आतंकवाद को मानवता के खिलाफ बताया था। इससे पहले वह 7 जुलाई 2016 को मोजाम्बिक और 9 जुलाई 2016 को साउथ अफ्रीका में प्रवासियों को संबोधित कर चुके हैं। इस कार्यक्रम में अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा गायक सुखविंदर सिंह अपने गायन से लोगों का मनोरंजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *