भारत ने द.अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश

लंदन, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप बी के 11वें मुकाबला में दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन 78 और कप्तान विराट कोहली 76 के बीच दूसरे विकेट के लिए बनी 151 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडया ने द.अफ्रीका को 8 विकेट के बड़े अंतर से हराकर शान से सेमीफाइनल में प्रवेश किया। टॉस जीतकर विराट ने द. अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पहले खिलाड़ियो की कसी हुई फील्डिंग के साथ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को 44.3 ओवर में 191 रन पर वापस पवैलियन भेज दिया और बाद में शिखर धवन 78 (83 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) और विराट कोहली 76 ( 101 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) की नाबाद पारी के साथ साथ युवराज सिंह की 23 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 192 रनों का लक्ष्य 38 ओवर में 193 रन बनाकर हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। बेहतरीन ऑलराउण्ड प्रदशर्न के चलते जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया। सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश से होगा।
192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी शुरुआत की, दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 23 रनों की साझेदारी को मॉर्कल ने रोहित शर्मा को 12 के निजी योग पर डिकॉक के हाथों कैच करवा दिया। रोहित के बाद आए कप्तान कोहली ने धवन का मजबूती से साथ दिया! इस बीच शिखर धवन ने पहले 61 बॉल पर अपनी हॉफ सेंचुरी पूरी की जिसमें उन्होंने 8 चौके और 1 छक्का लगाया। धवन ने इस पारी में 32वों रन बनाते ही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम किया। धवन के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी 71 गेंद पर 5 चौके और 1 छक्के के साथ अपनी हॉफ सेंचुरी पूरी की। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 30 ओवर में 150 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को इमरान ताहिर ने शिखर धवन को 78 के निजी योग पर (83 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) डूप्लेसिस के हाथों कैच कराकर तोड़ा।
एक छोर पर हॉफ सेंचुरी बनाकर खेल रहे विराट कोहली का साथ देने आये युवराज ने भी

– शिखर धवन बने 1000 रन बनाने बाले पहले बल्लेबाज
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के 11वें मुकाबले में शिखर धवन ने जेसे ही 32 वां रन बनाया वैसे ही उनके नाम आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया।

– विराट को मिले दो जीवनदान
13वें ओवर में क्रिस मॉरिस की पांचवीं गेंद पर विराट बाल-बाल बच गए, जब विराट का शॉट फाइन लेग पर खड़े मॉर्केल से पहले गिर गया। इसके बाद 16वें ओवर में एंडिले की गेंद पर विराट कोहली का कैच 21 रन पर स्लिप पर खड़े हाशिम अमला ने छोड़ दिया। गेंद उनके एक हाथ तक पहुंच गई, लेकिन फिर छिटक गई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मॉर्ने मॉर्केल और इमरान ताहिर ने 1-1 विकेट लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम सलामी बल्लेबाज डिकॉक की हाफ सेंचुरी 53 के साथ साथ आमला 35 और डूप्लेसिस के 36 रनों की बदौलत 44.3 ओवर में 191 रन ही बना सकी। भारत की ओर भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिये जबकि आर अश्विन, हार्दिर्क पांडया और जडेजा ने 1-1 विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *