हमीदिया अस्पताल में लगेंगी पांच और डायलिसिस मशीनें

भोपाल,राजधानी स्थित हमीदिया अस्पताल में मरीजों के बढ़ते दबाव के चलते पांच और डायलिसिस मशीनें लगाई जाएगी। पांच मशीनें और लग जाने से यहां ज्यादा मरीजों को डायलिसिस की सुविधा मिल सकेगी। पुराने डायलिसिस कक्ष के पास ही इसके लिए अलग से रूम बनाए जा रहे हैं। करीब महीने भर में नया डायलिसिस कक्ष तैयार होने के बाद मशीनें शुरू हो जाएंगी। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि नई मशीनों से हर दिन करीब 10 और मरीजों की डायलिसिस की जाएगी।
डायलिसिस यूनिट के प्रभारी डॉ. आरआर वर्डे ने बताया कि अभी आठ डायलिसिस मशीनें हैं, जबकि मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पहले से रजिस्टर्ड मरीजों के अलावा नए मरीज भी आ रहे हैं। मशीनें कम होने की वजह से कई बार नए मरीजों को डायलिसिस के लिए मना करना पड़ता है। ऐसे में इन मरीजों को निजी अस्पतालों में डायलिसिस के लिए जाना पड़ रहा है। निजी अस्पताल में एक बार डायलिसिस का खर्च करीब 2 हजार रुपए है। हफ्ते में कम से कम दो बार डायलिसिस करना होती है। इस वजह से मरीजों को बाहर डायलिसिस कराना काफी महंगा पड़ता है।
हमीदिया अस्पताल के अलावा जेपी अस्पताल में भी डायलिसिस की सुविधा है। यहां पर डायलिसिस की 14 मशीनें हैं, लेकिन मरीजों की संख्या ज्यादा होने की वजह से हमीदिया के अतिरिक्त मरीजों की यहां भी डायलिसिस नहीं हो पा रही है। मौजूदा 8 मशीनों में से एक मशीन हेपेटाइटिस व एचआईवी संक्रमित मरीजों के लिए सुरक्षित रखी गई है। इस तरह आम मरीजों के लिए सिर्फ 7 मशीनें ही हैं। बता दें कि बहुत कम निजी अस्पताल ऐसे मरीजों की डायलिसिस करते हें, इसलिए ये मरीज जेपी या हमीदिया अस्पताल इलाज के लिए आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *