फंदा में किसानों ने की तोडफ़ोड़ और आगजनी,रायसेन में कर्ज से परेशान किसान ने दी जान

भोपाल/मंदसौर/सीहोर, किसान आंदोलन के 9वें दिन भी प्रदेशभर में हिंसा और आगजनी हुई। हालाकि मंदसौर में शांति रही। किसानों का आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को भोपाल के फंदा में किसानों ने तोडफ़ोड़ की। किसानों ने 4 गाडिय़ों में आग लगाई।
पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। उधर, मंदसौर में शुक्रवार को कफ्र्यू में ढील गई है। सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक शहरी इलाकों में कर्फ्यू हटाया गया है, लेकिन धारा 144 लागू है। इस दौरान लोग अपने घरों से निकले। इस दौरान दूध, सब्जिय़ों के अलावा पेट्रोल पंप, एटीएम पर भारी भीड़ रही। वहीं सीहोर, धार, शाजापुर में हिंसा और उपद्रव जारी है। भोपाल के पास इंदौर हाईवे पर किसानों ने फिर हिंसा की और कई गाडिय़ों में आग लगा दी। फंदा गांव में लोगों ने सीएम शिवराज सिंह के विरोध में नारे लगाए। इस दौरान आंदोलनकारियों को काबू में करने पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ीं और आंसू गैस के गोले छोड़े। शाजापुर में गुरुवार को आगजनी और पथराव करने वाले 125 लोगों के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ है। इनमें से नामजद 25 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। शुक्रवार को भी शाजापुर के शुजालपुर इलाके में भी उपद्रवियों ने एक वाहन में आग लगा दी। वहीं, मंदसौर में किसानों पर हुई फायरिंग के विरोध में युवा कांग्रेस ने दिल्ली के तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन किया।
दशहरा मैदान से चलेगी मप्र सरकार
इस बीच शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा है कि वे इस आंदोलन से बेहद आहत हुए हैं। इसलिए शनिवार से दशहरा मैदान पर अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठेंगे। प्रदेश में शांति बहाली के उद्देश्य से वे ऐसा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री यहीं पर जनता की समस्या भी सुनेंगे। मैदान से ही सरकार चलेगी। इस दौरान चौहान ने किसानों को चर्चा का खुला आमंत्रण भी दिया है। शिवराज सिंह मीडिया से बोले कि जब-जब किसान पर संकट आया मैं वल्लभ भवन में नहीं बैठा, किसानों के बीच गया। शिवराज ने कहा कि उत्पादन की लागत व विपणन आयोग का गठन कर समस्या सुलझाएंगे। उन्होंने कहा कि जनता को सुरक्षा देना मेंरा राजधर्म है।

उपद्रवियों ने बच्चों को थमा दिये पत्थर
आज बच्चों को पत्थर थमा दिए हैं लेकिन उपद्रवियों से सख्ती से निपटेंगे। जब तक शांति नहीं कायम हो जाती तब तक उपवास रखेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आंदोलन को जिन अराजक तत्वों ने भड़काने का काम किया है। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा, अराजक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा।
मंदसौर : एक घायल किसान की मौत
मंदसौर में 7 जून को हुई हिंसा में घायल एक और किसान ने इंदौर के अस्पताल में दम तोड़ दिया है। घनश्याम को लाठियों से चोट लगी थी।
विधायक बोलीं थाने में आग लगा दो
शिवपुरी के करैरा में कांग्रेसी विधायक शकुंतला खटीक और उनके समर्थक सीएम का पुतला जला रहे थे। फायर बिग्रेड ने पुतले पर पानी डाला तो विधायक भी भीग गईं। भीगते ही विधायक नाराज हो गईं और समर्थकों को भड़काकर बोलीं, टीआई ने मेरे ऊपर पानी कैसे डाला, इस नालायक, भ्रष्टाचारी को 3 दिन में हटाओ। एसपी को बुलाओ, तब तक मैं धरना दूंगी। थाने में आग लगा दो। टीआई को हटा दो नहीं तो मैं खुद मर जाऊंगी, या फिर इसे मार डालूंगी। मुझे कोई चिंता नहीं है मेरे तीन लड़कें हैं और दो लड़कियां हैं।
देशभर में फेलेंगी आंदोलन की जड़ें : शिव कुमार शर्मा
शिवकुमार शर्मा बोले- भोपाल से दिल्ली आए राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा उर्फ कक्काजी ने कहा- आने वाले दिनों में आंदोलन की जड़ें गहरी होने के साथ ही देशभर में फैलेंगी। 9 अगस्त को किसान देश के सभी नेशनल हाइवे जाम करेंगे। उनका दावा है कि 23 जनवरी 2018 को एक करोड़ किसान दिल्ली पहुंचेंगे। इसकी रणनीति तैयार की जा रही है। 10 जून को राष्ट्रीय किसान महासंघ की आपात बैठक बुलाई गई है। जिसमें संघ में शामिल 62 संगठनों के पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। सात राज्यों में संघ की बातों के समर्थन में आंदोलन चल रहा है। अब यह आंदोलन पूरे भारतवर्ष में पहुंचेगा।
…और इधर दूसरे किसान ने दे दी जान
रायसेन : कर्ज से परेशान किसान ने जहर खाकर की आत्महत्या
रायसेन। जिले के सगोनिया गांव में किसान किशन मीणा (40) ने कर्ज से परेशान होकर सल्फास खाकर जान दे दी। उस पर 17 लाख रुपए का कर्ज था। किशन पर 10. 50 लाख का बैंक का कर्ज, 2 लाख का बिजली बिल और ट्टहा साहूकारी के 5 लाख रुपए की देनदारी बकाया थी।
सीहोर में भी की थी आत्महत्या
इछावर थाना क्षेत्र के जोगड़ाखेड़ी गांव में गुरुवार को किसान विजयसिंह रघुवंशी (40) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसकी वजह पांच लाख रुपए से अधिक कर्ज होना बताया जा रहा है। साथ ही पत्नी से अनबन होने के कारण वह भोपाल में निवास कर रही थी। इसके चलते वह मानसिक रूप से काफी परेशान था।
शाजापुर: ग्रामीणों ने अवैध शराब से भरी गाड़ी में लगाई आग
शाजापुर। जिले के गैरखेड़ी गांव में अवैध शराब से भरे एक वाहन में आग लगा दी। ग्रामीणों को जैसे ही सूचना मिली की शराब से भरा वाहन गांव के पास आ रहा है, वे तुरंत ही वहां पहुंच गए और गाड़ी में तोडफ़ोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया। कुछ ही देर में गांव के सभी लोग वहां पहुंच गए, घटना में कुछ लोग भी झुलस गए। सूचना मिलने के बाद इलाके के टीआई पुलिस दल के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को पीछ हटाया। पुलिस ने फायर बिग्रेड को सूचना दी, लेकिन उसके पहुंचने से पहले ही वाहन जलकर पूरी तहर खाक हो गया। मामले की जांच की जा रही है कि अवैध शराब कौन लेकर जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *