सरताज अज़ीज़ अनुशंसा करें तो तत्काल वीजा मिल जाएगा-सुषमा

नई दिल्ली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को एक पाकिस्तानी शख्स को मेडिकल वीजा का आश्वासन देते हुए कहा कि यदि पकिस्तान के विदेशमंत्री सरताज अज़ीज़ अनुशंसा कर दें तो तत्काल वीजा दे दिया जाएगा।
सईद अयूब नाम के इस शख्स ने ट्वीट किया था कि उनके पिता लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं और भारत में उनका इलाज कराने के लिए उन्होंने अपनी आधी संपत्ति बेच दी है। अब उन्हें मेडिकल वीजा नहीं मिल रहा है। बता दें कि बीते ३ दिन के भीतर यह दूसरा मामला है जब पाकिस्तानी नागरिक ने अपने सरकार की जगह भारतीय विदेश मंत्री से वीजा की अपील की है। वहीं, सुषमा ने सकारात्मक लहजे में जवाब देते हुए उन्हें वीजा अप्लाई की सही प्रक्रिया बताई है।
इधर, अयूब के ट्वीट पर सुषमा ने जवाब देते हुए लिखा, ‘मेरी सहानुभूति आपके साथ है। हम आपको वीजा देंगे। सरताज अजीज को आपके मामले की सिफारिश करनी चाहिए।’
सुषमा ने कहा था कि भारत ने उनके वीजा आवेदन को रद्द नहीं किया है, अगर सरताज अजीज की तरफ से सिफारिश की गई तो उन्हें जरूर वीजा दिया जाएगा। इसलिए वह उनकी जगह सरताज अजीज से अपील करें। मजहर पिता के लिवर ट्रांसप्लांट के लिए वीजा चाहते थे।
इससे पहले उन्होंने एक पाकिस्तानी बच्चे के इलाज के लिए भी वीजा देने का आश्वासन दिया था। सुषमा ने भारतीय उच्चायोग से संपर्क करने का सुझाव दिया था। विदेश मंत्री ट्विटर पर अपनी सक्रियता के लिए काफी जानी जाती हैं। ट्विटर पर आने वाली अपीलों पर वह गंभीरता से विचार करती हैं। यह उनकी सक्रियता का परिणाम है कि पाकिस्तानी अधिकारी से संपर्क करने की जगह वहां के नागरिक वीजा के लिए सीधे भारतीय विदेश मंत्री से अपील कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *