गुरूवार से महंगी होंगी SBI की सेवाएं

नई दिल्ली, एसबीआई की कुछ सेवाएं १ जून गुरूवार से महंगी हो जाएंगी। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों को अब अपने खाते से पैसा निकालने के लिए भी चार्ज देना होगा। १ जून से आप महीने में सिर्फ ४ बार ही अपने खाते से मुफ्त में पैसे निकाल सकेंगे। इससे अधिक बार पैसे निकालने पर आपको प्रति ट्रांजेक्शन के लिए ५० रुपये का चार्ज और सर्विस टैक्स लगेगा। अब एटीएम से कैश निकालने पर भारतीय स्टेट बैंक के बेसिक सेविंग अकाउंट से ४ बार मुफ्त में कैश निकाला जा सकेगा। इसके बाद अगर आप एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो १० रुपये और सर्विस टैक्स देना होगा। वहीं अगर आप किसी और एटीएम से मुफ्त सीमा के बाद पैसा निकालते हैं तो २० रुपये चार्ज और सर्विस टैक्स देना होगा।
इन सबके अलावा अब भारतीय स्टेट बैंक सिर्फ रूपे डेबिट कार्ड जारी करने के पैसे नहीं लेगा, यानी सिर्फ रूपे डेबिट कार्ड ही मुफ्त में अपने ग्राहकों के लिए जारी करेगा। अगर कोई ग्राहक वीजा या मास्टर कार्ड लेना चाहेगा तो इसके लिए ग्राहक को भारतीय स्टेट बैंक को चार्ज देना होगा। इसके अलावा १ जून से भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से होने वाले कुछ ट्रांजेक्शन पर २५ रुपये का चार्ज लगेगा। बैंक ने बताया कि यह चार्ज उनके लिए है जो स्टेट बैंक के ई वॉलेट एसबीआई बडी से एटीएम के जरिए पैसा निकालेंगे। इससे पहले खबर फैल रही थी कि बैंक हर एटीएम ट्रांजेक्शन पर २५ रुपये लेगा लेकिन बाद में बैंक ने उसे नकार दिया था।
अगर आप भारतीय स्टेट बैंक से अपने कटे-फटे नोट बदलने जाते हैं तो आपको इसके लिए पैसे चुकाने होंगे। बैंक २० से अधिक या ५००० रुपये से अधिक के कटे-फटे नोट बदलने पर पूरे नोटों पर २ रुपये से लेकर ५ रुपये प्रति नोट का चार्ज वसूल सकता है। इसके तहत हर नोट पर २ रुपये या फिर हर १००० रुपये पर ५ रुपये, जो भी अधिक हो वह वसूल किया जाएगा। ५००० रुपये तक की कीमत पर हर नोट पर २ रुपये और सर्विस चार्ज देना होगा, जबकि इससे अधिक पर ५ रुपये प्रति नोट और सर्विस चार्ज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *