देश में मानसून की दस्तक, केरल में झमाझम बारिश

तिरुवंतपुरम, मंगलवार को दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी। झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में केरल में ज्यादातर जगहों पर अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। वैसे सोमवार को भी राज्य में कुछ जगहों पर जोरदार बारिश हुई थी। केरल के अलावा मणिपुर और अरुणाचल में भी मानसून ने दस्तक दे दी। अमूमन केरल में मानसून पहुंचने के कुछ दिनों बाद पूर्वोत्तर में बारिश शुरू होती है। हालांकि इस बार चक्रवाती तूफान मोरा की वजह से पूर्वोत्तर में मानसून पहले ही पहुंच गया। वहां बारिश की फुहारें पड़ी हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे के भीतर पूर्वोत्तर के अधिकांश हिस्सों में भी मानसून दस्तक दे सकता है।
दिल्ली-एनसीआर में कुछ हिस्सों में 31 मई की शाम से लेकर एक जून तक आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की ओर से दी गई सूचना की मानें तो अगले दो दिन दिल्लीवासियों को बारिश में भीगने का मौका मिलेगा। ऐसे में गर्मी से भी कुछ समय के लिए राहत मिलने की संभावना है।
मौसम एजेंसी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक जून तक बारिश, आंधी व तूफान की गतिविधियां जारी रहेंगी। वहीं 31 मई तक राजस्थान के उत्तरी हिस्सों और हरियाणा के आसपास धूल भरी आंधी चलने की संभावना है, जबकि उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में एक जून को आंधी-तूफान के साथ बारिश की उम्मीद जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *