ट्रंप का रमजान पर संदेश, ‘इस्लामिक चरमपंथियों को न दें बढ़ावा’

वॉशिंगटन,अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने रमजान की मुबारकबाद देते हुए अपने बधाई संदेश में उन्होंने दुनिया भर के मुस्लिमों से इस्लामिक चरमपंथियों को खारिज करने की अपील की। ट्रंप इस समय पद ग्रहण करने के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर हैं और उन्होंने सउदी में ६० देशों के मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की।
रमजान पर दिए बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि ‘पूरी अमेरिकन जनता की तरफ से मैं सभी मुस्लिमों को एक खुशहाल रमजान की मुबारकबाद देता हूं।’ इस मौके पर उन्होंने मैनचेस्टर हमले के लिए दुख व्यक्त करते हुए कहा कि ‘इस साल इस पवित्र महीने की शुरुआत के पहले मैनचेस्टर की दर्दनाक घटना हुई। यूनाइटेड किंगडम और मिस्र में हुई आतंकी घटनाओं में मासूम लोगों की जान गई। ऐसी बर्बर घटनाएं रमजान की मूल भावना के अनुकूल नहीं हैं।’ बता दें कि पिछले साल अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने कई बार मुस्लिमों पर पाबंदी लगाने की बात कही थी।
विश्व के लगभग १़ ६ अरब मुस्लिम आबादी को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘ऐसी घटनाएं आतंकवाद के खिलाफ संगठित लड़ाई को कमजोर करते हैं।’ उन्होंने यह भी कहा कि सउदी की राजधानी रियाद में जब उन्होंने दुनिया भर के मुस्लिम नेताओं से मुलाकात की तब भी उन्होंने सबसे आतंक के खिलाफ एकजुट होने की बात कही थी। अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि ‘रमजान के इस मौके पर हमें भाईचारा और शांति के लिए कदम बढ़ाने चाहिए। हमारी आनेवाली पीढ़ियां शांतिपूर्ण माहौल में जी सकें और प्रार्थना कर सकें इसके लिए काम करना चाहिए।’ बता दें कि पिछले सप्ताह ही अमेरिका की एक अदालत ने ट्रंप प्रशासन के मुस्लिमों को देश में आने से प्रतिबंधित किए जाने के फैसले को निरस्त कर दिया था। कोर्ट ने इसे धार्मिक आधार पर किया जानेवाला भेदभाव बताया। ट्रंप ने यह भी कहा कि रमजान की मूल भावना में ही अशांति और हिंसा को नकारना है। रमजान गरीबी और समस्याओं से जूझ रहे लोगों की सहायता के लिए हाथ बढ़ाने को प्रेरित करता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *