नर्मदा पवित्र जल में समाहित हो गये नर्मदा सेवक के अवशेष

भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और स्वर्गीय अनिल दवे के अनुज अभय दवे एवं परिवार के सदस्यों ने स्वर्गीय दवे की अस्थि का आज बांद्राभान में नर्मदा के पवित्र जल में विर्सजन किया।
मुख्यमंत्री चौहान आज प्रात: बांद्राभान पहुँचे। उन्होंने स्वर्गीय दवे के परिजन के साथ अस्थि संचय किया। वैदिक रीति के अनुसार समस्त क्रियाएँ संपन्न करवाई गई। उनकी अस्थियाँ तथा अवशेष संचित किये गये। इसके बाद नर्मदा की बीच धारा में उनके अवशेषों को विसर्जित किया गया। स्वर्गीय दवे की इच्छा के अनुरूप उनकी स्मृति में मुख्यमंत्री चौहान ने पाँच पौधों का रोपण किया और इसमें भी दवे के अवशेषों को शामिल किया गया।
स्वर्गीय दवे ने नदियों के संरक्षण तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए जीवन भर प्रयास किया। नर्मदा के तट पर नदी महोत्सव कर उन्होंने पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया। उनकी अंतिम इच्छा के अनुरूप अंतिम संस्कार तथा अवशेषों का विसर्जन नर्मदा में किया गया। जीवनभर नर्मदा की सेवा करने वाला नर्मदा सेवक अंत में माँ नर्मदा के पवित्र जल में समाहित हो गया। इसके बाद स्वर्गीय दवे के अस्थि कलश को विसर्जन के लिए उनके अनुज अभय दवे एवं परिजन अपने साथ लेकर यहाँ से रवाना हुए।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, सांसद तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, संगठन मंत्री सुहास भगत, विधायक विजयपाल सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष भरत सिंह ठाकुर एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *