कुलभूषण केस: पाकिस्तान ने मुंह की खाई, कोर्ट ने -जाधव की फांसी पर लगाई रोक

नई दिल्ली,कुलभूषण जाधव केस में भारत ने ना पाक पड़ोसी देश पाकिस्तान को पटखनी दी है। देश को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में बड़ी कामयाबी मिली है। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने अंतिम फैसला आने तक कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पाक की दलीलों को नकारते हुए कहा कि पाकिस्तान का ये दावा सही नहीं है कि जाधव जासूस थे। कोर्ट ने कहा भारत द्वारा कांसुलर एक्सेस (वाणियिक दूत की पहुंच) की मांग को पाकिस्तान को स्वीकार करना चाहिए था। जजों ने कहा कि भारत ने विएना कन्वेंशन के जरिए अपील की थी।
पाकिस्तानी की मिलिट्री कोर्ट से फांसी की सजा कथित तौर पर जासूसी और विध्वंसकारी साजिशें रचने के आरोप में फांसी की सजा पा चुके भारत के पूर्व नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव पर द इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) ने फैसला सुनाया। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ आरोप लगाए थे कि जाधव तक वाणियिक दूत की पहुंच होनी चाहिए, ऐसा न करके पाकिस्तान ने विएना संधि यानि विएना कन्वेंशन ऑन कांसुलर रिलेंशस (वीसीसीआर) का सरासर उल्लंघन किया है।
आईसीजे के खिलाफ यूएनएससी जाने का है विकल्प
अंतरराष्ट्रीय अदालत आईसीजे के फैसले के खिलाफ पार्टियां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जाती रही है। 1986 में निकारागुआ ने अपने यहां विद्रोहियों को समर्थन देकर देश को अस्थिर करने के लिए अमेरिका के खिलाफ आईसीजे में इंसाफ की गुहार लगाई। आईसीजे ने अमेरिका के खिलाफ फैसला दिया।
अंतरराष्ट्रीय मंच पर बड़ी जीत
अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की यह बड़ी कूटनीतिक जीत है। कोर्ट ने कहा कि दोनों ही पक्षों को इस आदेश को मानना है। दोनों ही देशों पर विएना समझौते के तहत यह आदेश बाध्यकारी है। फैसला पढ़ने के दौरान कोर्ट ने कहा कि भारत की मांग उचित दिखाई पड़ती है।
सरकार-विपक्ष सभी खुश
सुषमा स्वराज ने किया फैसले का स्वागत
इंटरनेशनल कोर्ट का फैसला भारत के पक्ष में आने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट किया- इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का फैसला कुलभूषण जाधव के परिवार और भारत के लोगों के लिए बड़ी राहत देने वाला है। वकीलों की टीम को बधाई भी दी।
मोदी ने हरीश साल्वे की तारीफ की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोर्ट के फैसले पर संतुष्टि जाहिर की। फैसला आने के बाद पीएम मोदी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से बातचीत की और आईसीजे के फैसले का स्वागत किया। साथ ही पीएम मोदी ने इंटरनेशनल कोर्ट में भारत का पक्ष रख रहे मशहूर वकील हरीश साल्वे और उनकी टीम की भी तारीफ की।
आईसीजे का फैसला राहत देने वाला : कांग्रेस
कांग्रेस पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, कुलभूषण जाधव पर आईसीजे का आदेश राहत देने वाला है। जाधव को सुरक्षित वापस लाने के लिए भारत सरकार को हर फोरम पर कोशिश करनी चाहिए।
सभी इसका स्वागत करें: सीपीआई
सीपीआई नेता डी. राजा ने कोर्ट के आदेश को सकारात्मक बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि इस फैसले का सभी को स्वागत करना चाहिए। राजा ने कहा कि आखिरकार सच सामने आ गया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *