सुकमा में सड़क बनाएगी केंद्र सरकार

रायपुर,केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के सुकमा समेत देश के ४४ नक्सल प्रभावित जिलों में सड़क बनाएगी। सरकार इसके लिए ११ हजार करोड़ रुपये की लागत से जल्द काम शुरु करेगी। सूत्रों ने बताया कि परियोजना की कुल लागत का पांच प्रतिशत यानी ५५० करोड़ रुपये रणनीतिक स्थानों पर सुरक्षा बलों की तैनाती समेत प्रशासनिक खर्च के लिए अलग रखे जाएंगे। इस योजना में शामिल अन्य राज्यों में ओडिशा, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र हैं।
वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों में ग्रामीण सड़क संपर्क को सुधारने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले साल केंद्रीय प्रायोजित ‘वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के लिए सड़क संपर्क परियोजना’ को मंजूरी दी थी। परियोजना को जिलों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लागू किया जाएगा। ये जिले सुरक्षा और संचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। परियोजना के तहत ५४११ किलोमीटर सड़कों और १२६ पुलों का निर्माण किया जाएगा या उन्हें सुधारा जाएगा। इन जिलों में ११,७२४.५३ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से काम कराया जाएगा।
अगले कुछ सप्ताह में परियोजना शुरु हो सकती है और इसकी शुरुआत के लिए सभी जरुरी बंदोबस्त कर लिए गए हैं। इन ४४ जिलों में सर्वाधिक छत्तीसगढ़ में हैं जहां पिछले महीने ही नक्सलियों के हमले में सीआरपीएफ के २५ जवान शहीद हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *