5 रुपए में मिलेगा 20 लीटर पानी

हनुमानगढ़, जिला प्रभारी और सहकारिता व गोपालन मंत्री अजय सिंह किलक ने शनिवार को सहकारिता क्षेत्र में राज्य के पहले वाटर एटीएम का रावतसर की ग्राम पंचायत २९ डीडब्ल्यूडी में लोकार्पण किया। इस वाटर एटीएम के जरिए लोगों को ५ रुपए में २० लीटर पीने का शुद्ध पानी मिलेगा। मशीन में ५ रूपए का सिक्का डालने पर २० लीटर शुद्ध और ठंडा पानी मिलेगा। जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सहकारिता क्षेत्र में ये नवाचार किया है।
केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंधक लक्ष्मीनारायण सोनी ने बताया कि जिला कलेक्टर के इस नवाचार को लेकर पिछले एक महीने से जिले में लगातार प्रयास किए जा रहे थे। वाटर एटीएम मशीन की लागत करीब ढाई लाख रुपए है। हालांकि इस मशीन को पहले गोलूवाला सिंहागान के अस्पताल में स्थापित किया जाना था, लेकिन ग्राम सेवा सहकारी समिति ने इसका निर्णय मैनेजमेंट कमेटी की मीटिंग में लेने की बात कहने पर इसे शुक्रवार को वहां स्थापित नहीं किया गया। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने दुर्घटना बीमा के क्लेम भी वितरित किए।
जिला प्रभारी मंत्री ने २९ डीडब्ल्यूडी में ग्राम सहकारी समिति की ओर से संचालित किए जाने वाले जिम और गोदाम का भी लोकार्पण किया। १०० मैट्रिक टन की क्षमता वाले गोदाम का निर्माण राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुरूप राज्य सरकार ने १० लाख की लागत से करवाया है। लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में लगातार नवाचार किए जा रहे हैं। श्रीगंगानगर जिले में बोर्डर इलाके पर सहकारिता क्षेत्र से ६ बटालियन में से ३ को आरओ पानी की सप्लाई की जा रही है। ३ और बटालियन को भी हम आरओ पानी की सप्लाई बोर्डर पर करेंगे। सहकारिता समिति के बच्चों के लिए कंप्यूटर कोर्स करवाए जा रहे हैं। मंत्री किलक ने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में भूमि विकास बैंक १३ फीसदी ब्याज पर ऋण दिया जा रहा था, लेकिन मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने इसे घटाकर ७ फीसदी कर दिया। कोई भी बैंक इतनी कम ब्याज पर ऋण नहीं देता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *