नीमराना के निकट कोलिला जोगा में बनेगा इंडियन मेडिकल डिवाइस पार्क

नई दिल्ली,जयपुर और दिल्ली के मध्य राष्ट्रीय राज मार्ग- आठ पर स्थित राजस्थान के निर्यात संवर्धन औद्योगिक पार्क नीमराना के निकट कोलिला जोगा गांव में देश का पहला इंडियन मेडीकल डिवाइस पार्क विकसित करने का प्रस्ताव हैं। यह जानकारी राजस्थान इंडस्टि्रयल डेवलपमेन्ट एंड इनवेस्टमेंट कारपोरेशन (रीको) की प्रबंध निदेशक श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने शुक्रवार को नई दिल्ली के होटल क्लेरिडिज में फिक्की के सहयोग से आयोजित एक दिवसीय बिजनेस मीट में दी।
बिजनेस मीट में दिल्ली और एन सी आर तथा विदेशी कंपनियों के करीब 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। श्रीमती सिन्हा ने बताया कि कोकिला जोगा में प्रस्तावित मेडिकल डिवाईस पार्क बनने से आयातित मेडिकल मेडिकल उपकरण देश में ही सस्ती दरों पर आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। वर्तमान में हदय रोगियों को लगने वाले स्टंट सहित 90 प्रतिशत उपकरण विदेशों से आयातित किये जाते हैं। उन्होंने बताया कि रीको एन सी आर रीजन में भिवाड़ी-नीमराना के निकट कारोली, सालारपुर, गिलोट और कोलिला जोगा आदि ओद्योगिक क्षेत्रा विकसीत कर रहा हैं।
रीको के पास पांच हजार हेक्टयर का लैंड बैंक है और इतने ही हेक्टयर का और भी लैंड बैंक विकसित किया जा रहा है। रीको ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के निर्देश पर उद्योगों के लिए जमीन बेचने की अपनी पालिसी को बहुत लचीला बनाया है जिससे उद्यमी राजस्थान की और आकर्षित हो रहे है। प्रदेश में सेरेमिक, इलेक्ट्रॉनिक्स, टेक्सटाइल्स, ऑटो मोबाइल्स, ईजीनियरिंग्स, फोटोनिक्स, टॉय, स्पोर्ट्स आदि हर क्षेत्रा में बड़ा निवेश आने की उम्मीद है। श्रीमती सिन्हा ने बताया कि नई दिल्ली में काफी अर्से बाद निवेशकों के आग्रह पर आयोजित रीको के बिजनेस मीट के प्रति निवेशकों का भारी उत्साह देखा गया। विशेष कर हरियाणा, उत्तरप्रदेश, पंजाब, दिल्ली आदि क्षेत्रों के उद्यमी अपने उद्योगों की यूनिट्स राजस्थान में लगाना चाहते है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *