25 सौ करोड़ पर पहुंच गया कटनी का हवाला कांड

कटनी,आयकर विभाग ने कटनी हवाला कांड की जो एप्रेजल रिपोर्ट तैयार की है। उस रिपोर्ट के अनुसार हवाला कांड का दायरा अब 25 सौ करोड़ों रुपए पर पहुंच गया है। इस हवाला कांड में कई फर्जी नामों तथा मजदूरों के नाम पर फर्जी कंपनियां बनाने का मामला उजागर हुआ है।
हवाला कांड में अभी तक 7 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। सतीश सरावगी मनीष सरावगी डाटा एंट्री ऑपरेटर संदीप बर्मन मानवेंद्र मिस्त्री डॉक्टर जिनेंद्र जैन और अनंत आर्य मोंटू की गिरफ्तारी इस हवाला मामले में हो चुकी है। आयकर विभाग की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर खाते एक्सिस बैंक में खोलकर काले धन को यहां से वहां ट्रांसफर किया गया है। इस हवाला कांड के तार एक्सिस बैंक से जुड़े हुए हैं। आयकर विभाग ने एक्सिस बैंक को भी जांच के दायरे में लिया है। इस बैंक में कई धन्नासेठों से लेकर मजदूरों तक के नाम पर खाते खोलकर भारी हेराफेरी की गई है।
एक्सिस बैंक की सहायता से काले धन को सफेद धन के रूप में परिवर्तित करने के लिए बैंक खाते खोले गए थे। 18 मार्च को रजनीश तिवारी की शिकायत पर सतीश सरावगी को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद फर्जी खाते के माध्यम से हवाला कारोबार के माध्यम से लगभग 2500 करोड़ रुपए के लेन-देन का मामला सामने आया है। आयकर विभाग अब इस मामले को सीबीआई और केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय को सौंपने की तैयारी कर रहा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *