CG खनिजों के उत्खनन और परिवहन की निगरानी के लिए कैमरे

रायपुर,पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने गौण खनिज के खदानों से उत्खनन एवं उसके परिवहन की निगरानी के लिए खदान क्षेत्रों में सी.सी.टीव्ही कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया। श्री चन्द्राकर ने अवैध उत्खनन एवं उसके परिवहन करने वाले के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे खदान क्षेत्रों में पर्यावरण की दिशा में भी ठोस कदम उठाये जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए की गौण खनिजों के खदानों में उत्खनन मशीनों द्वारा न हो इस पर विशेष ध्यान रखा जाए। मशीनों के उपयोग करने वालों के विरूद सख्त कार्रवाई की जाए।
श्री चन्द्राकर ने कहा कि इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर रायल्टी राशि का उपयोग पर्यावरण के सुदिृढीक¸रण के साथ साथ विकास कार्यों में किया जाए। श्री चन्द्राकर ने कहा कि रेत अवैध उन्खनन एवं परिवहन की रोकथाम के लिए खदान क्षेत्र से मुख्य मार्ग तक पक्की सड़कों का निर्माण भी कराया जाए और इन मार्गों में चेक पोस्ट भी स्थापित किए जाए। उन्होंने कहा कि इसकी सतत् मानीटरिंग के साथ ही पर्यावरण नियमों के अनुरूप उत्खनन हो इसके लिए जनपद स्तर पर इसकी जांच भी की जाए। की जा सके।
श्री चन्द्राकर ने कहा कि गौण खनिजों का उत्खनन माईनिंग प्लान के अनुसार हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने नदी किनारे रेत उत्खनन से होने वाले कटाव को रोकने के लिए तटबंध निर्माण के साथ ही वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खदानों में कार्यरत श्रमिकों के लिए शेड निर्माण और पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *